फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइंदौर का फेमस स्ट्रीट फूड है दाल बाफला, नोट करें ये टेस्टी और हेल्दी Recipe

इंदौर का फेमस स्ट्रीट फूड है दाल बाफला, नोट करें ये टेस्टी और हेल्दी Recipe

Dal Bafla Recipe: मध्य प्रदेश की फेमस स्ट्रीट फूड्स लिस्ट में दाल बाफला का नाम सबसे पहले आता है। दाल बाफला मध्यप्रदेश का बहुत लोकप्रिय व्यंजन है। यह काफी हद तक राजस्थान की दाल बाटी और बिहार की...

इंदौर का फेमस स्ट्रीट फूड है दाल बाफला, नोट करें ये टेस्टी और हेल्दी Recipe
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 11 May 2021 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

Dal Bafla Recipe: मध्य प्रदेश की फेमस स्ट्रीट फूड्स लिस्ट में दाल बाफला का नाम सबसे पहले आता है। दाल बाफला मध्यप्रदेश का बहुत लोकप्रिय व्यंजन है। यह काफी हद तक राजस्थान की दाल बाटी और बिहार की लिट्टी के जैसे दिखता है। आप चाहे तो कुछ ही मिनटों में इस स्वादिष्ट डिश को तैयार कर​के इसके स्वाद का मजा लें सकते हैं।

दाल बाफला बनाने के लिए सामग्री-
बाफला बनाने के लिए-

-2 कप आटा
-1/4 कप मकई का आटा
-1 टी स्पून जीरा
-1/4 टी स्पून अजवाइन
-1 टी स्पून नमक
-1/2 कप घी
-1/2 कप पानी
-1/2 टी स्पून हल्दी

दाल के लिए-
-1 1/2 कप अरहर की दाल
-1 कप पानी
-1/2 टी स्पून हल्दी
-1 टी स्पून नमक

तड़के के लिए-
-1 टेबल स्पून घी
-1/4 टी स्पून हींग
-1/2 टी स्पून सरसों के दाने
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1/2 टी स्पून चीनी
-3 टेबल स्पून हरा धनिया

दाल बाफला बनाने की वि​धि-
बाफला बनाने के लिए-

बाफला बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गेंहू का आटा और मकई का आटा लें, जीरा, अजवाइन और नमक डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और इसमें घी डालें।इसे अच्छे से मिलाएं।अब इसमें पानी डालकर डो तैयार कर लें।छोटी-छोटी बॉल्स बना लें।अब एक पैन में पानी गर्म करें इसमें नमक और हल्दी डालें।इन बॉल्स को पैन में डाले और उबलने दें। इन्हें तब तक पकने दें जब तक यह ऊपर न तैरने लगे, इसके बाद पानी छान लें और इन्हें ड्राई होने दें।अब इन्हें 200 डिग्री सेल्सियस तापमान पर 20 से 30 मिनट के लिए बेक करें।

दाल बनाने के लिए-
दाल बनाने के लिए सबसे पहले भिगी हुई अरहर की दाल को प्रेशर कुकर में पानी के साथ डालें। हल्दी और नमक डालें। प्रेशर कुकर में पकाएं।

तड़का बनाने के लिए-
तड़का बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी डालें, इसमें हींग और सरसों के दाने डालकर अच्छे से भूनें।इसके बाद लाल मिर्च पाउडर डालें।अब इसे दाल में डालें और पकाएं।इसमें चीनी और हरा धनिया डालें और अच्छे से मिलाएं।गर्म-गर्म दाल को बाफला पर डालकर सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें