फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइस बार बिना तले बनाएं ब्रेड पकौड़े, ऑइली नहीं, लगेंगे क्रिस्पी और टेस्टी

इस बार बिना तले बनाएं ब्रेड पकौड़े, ऑइली नहीं, लगेंगे क्रिस्पी और टेस्टी

ब्रेड पकौड़े खाने में काफी टेस्टी लगते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इन्हें खाने से बचते हैं। इसकी वजह यह है कि ये तेल में तले होते हैं और काफी तेल सोख लेते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें ब्रेड...

इस बार बिना तले बनाएं ब्रेड पकौड़े, ऑइली नहीं, लगेंगे क्रिस्पी और टेस्टी
टीम, लाइव हिंदुस्तान,मुंबईFri, 21 Jan 2022 05:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ब्रेड पकौड़े खाने में काफी टेस्टी लगते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इन्हें खाने से बचते हैं। इसकी वजह यह है कि ये तेल में तले होते हैं और काफी तेल सोख लेते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें ब्रेड पकौड़ा पसंद है और तेल के डर से नहीं खाते तो यहां इसे बनाने की डिफरेंट ट्रिक सीख सकते हैं। इस रेसिपी में हम ब्रेड पकौड़े को तलेंगे नहीं बल्कि तवे पर सेंक कर बनाएंगे। इन टेस्टी ब्रेड पकौड़ों को आप हरी चटनी और सॉस के साथ खा सकते हैं। चाय के साथ ये वैसे ही लाजवाब लगते हैं। अगर आपके घर में छोले बच गए हों तो आप इनमें छोले चटनी और कटा प्याज डालकर खाएं, मजा आ जाएगा।


आलू, ब्रेड, बेसन, रिफाइंड, उबली मटर, कसूरी मेथी, हल्दी, गरम मसाला, धनिया, सरसों का तेल, लाल मिर्च, काला नमक, सफेद नमक, लाल मिर्च, हरी मिर्च बारी कटी, राई, सौंफ, खटाई, भुना जीरा पाउडर। 


सबसे पहले आलू उबालकर छील लें। आलू को मैश कर लें। अब एक पैन में तेल लें। इसमें राई और सौंफ डालें, अब इसमें हरी मिर्च, गरम मसाला, हल्दी, थोड़ा सा धनिया पाउडर डालकर भूनें। अब मैश किया हुआ आलू और मटर डालें। नमक, काला नमक और थोड़ी सी खटाई डालकर आलू अच्छी तरह चलाएं। इसमें लाल मिर्च भी डाल लें। आलू अच्छी तरह भूनकर एक किनारे रख लें। गैस बंद करें। हरा धनिया पसंद है तो बारीक काटकर फ्राई आलू में मिला लें।


बेसन का घोल बनाने के लिए इसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा चावल का आटा मिला लें। सबको मिक्स करके इसमें पानी डालकर अच्छी तरह फेंट लें। बेटर को किनार रख दें। ये ज्यादा पतला न हो और न ही ज्यादा गाढ़ा। 


अब ब्रेड स्लाइस लें। अक स्लाइस पर आलू को अच्छी तरह स्प्रेड कर लें। ऊपर से दूसरी स्लाइस लगाकर हल्के हाथ से दबाएं और तिकोना काट लें। अब तवा गरम करें और आंच मीडियम कर लें। इसमें हल्का रिफाइंड लगाएं। अब बेसन में तिकोनी कटी ब्रेड स्लाइस को डुबोकर सेंक लें। इसको दोनों साइड से सेंकने के बाद तवे पर खड़ा करके हर साइड से सेंक लें। आपका ब्रेड पकौड़ा तैयार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें