फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबेकार पड़े बोतल के ढक्कनों को फेकें नहीं सजा लें घर, बनाएं ये सुंदर कलाकृतियां

बेकार पड़े बोतल के ढक्कनों को फेकें नहीं सजा लें घर, बनाएं ये सुंदर कलाकृतियां

घर में रखीं पानी की और कोल्ड ड्रिंक की बोतलें केवल फेंकी जाती है। लेकिन अगर आप प्सास्टिक को रीयूज करना चाहते हैं तो कुछ क्रिएटिव तरीका आजमा सकते हैं। बेकार ढक्कनों की मदद से सुंदर डिजाइन तैयार करें।

बेकार पड़े बोतल के ढक्कनों को फेकें नहीं सजा लें घर, बनाएं ये सुंदर कलाकृतियां
Aparajitaहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

कोल्ड ड्रिंक से लेकर पानी की बोतलें तो हर घर में रहती हैं। जिन्हें लोग अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन बोतल के इन बेकार ढक्कनों को फेंकने के बजाय घर सजाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ढक्कनों को आप अपने क्रिएटिव माइंड की मदद से यूज करें और सुंदर डिजाइन तैयार करें। तो चलिए जानें कैसे आप बेकार पड़े ढक्कनों का इस्तेमाल अपने घर को सजाने के लिए कर सकती हैं। 

1)  बोतल के ढक्कन से दीवार सजाने के लिए  ढक्कन पर एक्रेलिक पेंट की मदद से पेंट करें और उस पर मनचाही आकृति बनाएं।  अब दीवारों के अलग-अलग हिस्सों में इन ढक्कन को लगा दें। आप चाहें तो दरवाजे के पास वाली एक दीवार पर इस खूबसूरत ढक्कन से कोई आकृति की शेप भी दे सकते हैं।
2)  आजकल हर कोई फंकी चीजें बहुत पसंद करता है। ऐसे में आप ढक्कन से ईयररिंग्स भी बना सकती हैं। ढक्कन को अलग लुक देने के लिए आप उन्हें कागज या लिक्विड कलर से सजा सकती हैं।
3)  बोतल के ढक्कनों से आप वॉल हैंगिंग भी बना सकती हैं। एक कार्डबोर्ड और पतले धागे लें। बोतल के ढक्कन पर छेद करें और एक धागे में एक ढक्कन लगाएं। इन धागों को एक तरफ से कार्डबोर्ड पर चिपका दें। इस वॉल हैंगिंग को आप गार्डन और घर के अंदर किसी भी हिस्से में लगा सकती हैं।
4)  दिवाली के बाद घर में मोमबत्ती के छोटे-छोटे टुकड़े इकट्ठा हो जाते हैं। मोमबत्ती के इन टुकड़ों को एक पैन में डालकार पिघला लें। अब बोतल के ढक्कन में इस पिघले हुए मोम को डालें। बीच में बत्ती डालकर जमाएं और दिया की तरह उपयोग करें।
5)  घर के छोटे-मोट सामान जैसे सूई-धागा और टेप आदि को संभाल कर रखने के लिए आप ढक्कनों की मदद से टोकरी बना सकती हैं। आपको बस ढक्कन को जोड़कर एक सर्कल तैयार करना है और फिर एक के ऊपर एक ढक्कनों की कई परत को हॉट ग्लू की मदद से चिपकाना है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें