फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलमहिलाओं ने ज्यादा झेली कोरोना की मार, मेंटल हेल्थ पर पड़ा ऐसा असर

महिलाओं ने ज्यादा झेली कोरोना की मार, मेंटल हेल्थ पर पड़ा ऐसा असर

कोरोना महामारी के आर्थिक एवं सामाजिक दुष्प्रभावों की मार महिलाओं ने ज्यादा झेली। अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस एवं रेड क्रिसेंट सोसायटी संघ की ओर से जारी एक नया अध्ययन तो कुछ यही बयां करता है। अध्ययन के...

महिलाओं ने ज्यादा झेली कोरोना की मार, मेंटल हेल्थ पर पड़ा ऐसा असर
एजेंसियां,जेनेवा l Wed, 24 Nov 2021 08:23 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी के आर्थिक एवं सामाजिक दुष्प्रभावों की मार महिलाओं ने ज्यादा झेली। अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस एवं रेड क्रिसेंट सोसायटी संघ की ओर से जारी एक नया अध्ययन तो कुछ यही बयां करता है।
अध्ययन के मुताबिक कोविड-19 के आर्थिक दुष्प्रभावों से दुनिया का कोई भी देश अछूता नहीं रहा। यह महामारी वैश्विक स्तर पर गरीबी और बेरोजगारी बढ़ने, खाद्य सुरक्षा घटने तथा बच्चों के शिक्षा के स्तर में कमी आने का सबब बनी। इसने महिलाओं के खिलाफ हिंसा की आशंका के अलावा मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को भी बढ़ावा दिया।
आय घटी, यौन हिंसा बढ़ी
अध्ययन में पाया गया कि कोरोना महामारी के चलते वैश्विक स्तर पर महिलाओं की आय घटी। देखभाल की भूमिका में होने के कारण उनके सार्स-कोव-2 वायरस की चपेट में आने का जोखिम भी ज्यादा रहा। महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा तनाव का सामना करना पड़ा। उनके खिलाफ यौन हिंसा और लैंगिक भेदभाव के मामलों में भी वृद्धि दर्ज की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें