DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  कोरोना इंफेक्शन को बढ़ाती हैं आपकी ये पांच कॉमन आदतें 

जीवन शैलीकोरोना इंफेक्शन को बढ़ाती हैं आपकी ये पांच कॉमन आदतें 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 21 Apr 2021 11:50 AM
कोरोना इंफेक्शन को बढ़ाती हैं आपकी ये पांच कॉमन आदतें 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर खतरनाक रूप ले रही है। हर दिन पूरे देश से केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में आज हर व्यक्ति के मन में कोविड19 को लेकर एक डर बैठा हुआ लेकिन मुश्किल दौर में इस डर पर काबू पाते हुए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है जिससे कि आपकी इम्युनिटी मजबूत रहे और संक्रमण का खतरा कम हो सके। हमारी कई छोटी-छोटी आदतें कोरोना इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं। ऐसी कुछ कॉमन आदतें, हम आपको बता रहे हैं- 


बाहर से आकर हाथ न धोना 
आप अगर घर के मार्केट भी गए हैं, तो वापस आने के बाद हाथ जरूर धोएं। हाथ न धोकर लोग कोरोना के खतरे को बढ़ा देते हैं। मार्केट में किसी को सामान को छूने या फिर लोगों के सम्पर्क में आने से खतरा बढ़ जाता है। 

 

पैकेट को मुंह से खोलना 
आमतौर पर कुछ लोगों की आदत होती है कि हाथ से पैकेट न खोलकर, वे मुंह से पैकेट खोलते हैं। कोरोना इंफेक्शन का कारण यह भी बन सकता है क्योंकि आप नहीं जानते कि सामानों का पैकेट किस-किस व्यक्ति के हाथ से होकर गुजरा है। 

 

covid19

 

बार-बार आंखों को छूना 
आंखों पर हाथ लगाना वैसे भी सेहत के लिए ठीक नहीं होता। वहीं, काम के बीच में बार-बार आंखों को छूते रहने से भी इंफेक्शन का खतरा रहता है। इस आदत को छोड़ देने में ही भलाई है। 

 

दिन पर बिस्तर पर रहना या एक्टिविटी न करना 
बिस्तर पर बैठकर लगातार काम करते रहना या फिर कोई फिजिकल एक्टिविटी न करना। आपकी इम्युनिटी को कमजोर करती जाती है इससे न सिर्फ आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कोरोना का खतरा भी बढ़ता है। 

 

स्ट्रीट फूड या बाहर से चीजों को लाते ही खाना 
आप सब्जी खरीदें या फिर फल। आपको लाते के साथ या बाहर चीजों को नहीं खाना चाहिए। आपको घर आकर चीजों को धोने के साथ हाथ भी जरूर धोना चाहिए, जिससे कि खतरा न बढ़े।  

 

यह भी पढ़ें : कोरोनावायरस से बचने के लिए जानिए क्‍यों जरूरी है बाथरूम में एग्‍जॉस्‍ट फैन का होना


 

संबंधित खबरें