DA Image
17 अक्तूबर, 2020|7:55|IST

अगली स्टोरी

बिना मास्क लगाए अब शॉपिंग नहीं कर पाएंगे आप, निगरानी कर रहा है 'AI Monitor'

shopping

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नाक-मुंह ढंकना कितना जरूरी है, यह बात किसी से छिपी नहीं है। बावजूद इसके बड़ी संख्या में लोग मास्क पहनने में आनाकानी करते हैं। ब्रिटेन में ऐसे ही लोगों को मॉल या दुकानों में प्रवेश करने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर ‘एआई मॉनिटर’ तैनात किए जा रहे हैं।

‘एआई मॉनिटर’ विशेष सेंसर से लैस एक सीसीटीवी कैमरा है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से यह पता लगाता है कि मॉल या दुकान की तरफ आने वाले ग्राहक ने मास्क पहना है या नहीं। अगर ग्राहक ने मास्क पहना है तो बाहर लगी स्क्रीन पर हरी बत्ती जलेगी और दरवाजे खुल जाएंगे। वहीं, उसने मास्क नहीं पहना होगा तो स्क्रीन पर लाल बत्ती जलेगी और प्रवेश नहीं मिलेगा।

‘सीसीटीवी डॉट को डॉट यूके’ को ब्रिटेन के सभी मॉल और दुकानों में ‘एआई मॉनिटर’ लगाने का जिम्मा सौंपा गया है। निर्माताओं के मुताबिक कुछ ग्राहक बहुत ढीठ होते हैं। मास्क न पहनने पर मॉल में प्रवेश करने से रोकने पर वे स्टाफ से अभद्रता करने लगते हैं। ‘एआई मॉनिटर’ ऐसे ही ग्राहकों से निपटने में मदद करेगा। इससे ग्राहकों के कोरोना की रोकथाम के लिए लागू नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 50 फीसदी तक कमी आने की उम्मीद है।

कोरोना से जंग-
-नाक-मुंह ढंका होने पर ही मॉल या दुकानों के दरवाजे खोलेगा।
-एहतियाती उपायों के उल्लंघन के मामले 50% घटने की उम्मीद।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: You will not be able to shop without wearing mask now AI monitor will keep an eye on every customer