DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  बिना मास्क लगाए अब शॉपिंग नहीं कर पाएंगे आप, निगरानी कर रहा है 'AI Monitor'

जीवन शैलीबिना मास्क लगाए अब शॉपिंग नहीं कर पाएंगे आप, निगरानी कर रहा है 'AI Monitor'

एजेंसी,लंदनPublished By: Manju Mamgain
Sat, 17 Oct 2020 07:53 PM
बिना मास्क लगाए अब शॉपिंग नहीं कर पाएंगे आप, निगरानी कर रहा है 'AI Monitor'

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नाक-मुंह ढंकना कितना जरूरी है, यह बात किसी से छिपी नहीं है। बावजूद इसके बड़ी संख्या में लोग मास्क पहनने में आनाकानी करते हैं। ब्रिटेन में ऐसे ही लोगों को मॉल या दुकानों में प्रवेश करने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर ‘एआई मॉनिटर’ तैनात किए जा रहे हैं।

‘एआई मॉनिटर’ विशेष सेंसर से लैस एक सीसीटीवी कैमरा है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से यह पता लगाता है कि मॉल या दुकान की तरफ आने वाले ग्राहक ने मास्क पहना है या नहीं। अगर ग्राहक ने मास्क पहना है तो बाहर लगी स्क्रीन पर हरी बत्ती जलेगी और दरवाजे खुल जाएंगे। वहीं, उसने मास्क नहीं पहना होगा तो स्क्रीन पर लाल बत्ती जलेगी और प्रवेश नहीं मिलेगा।

‘सीसीटीवी डॉट को डॉट यूके’ को ब्रिटेन के सभी मॉल और दुकानों में ‘एआई मॉनिटर’ लगाने का जिम्मा सौंपा गया है। निर्माताओं के मुताबिक कुछ ग्राहक बहुत ढीठ होते हैं। मास्क न पहनने पर मॉल में प्रवेश करने से रोकने पर वे स्टाफ से अभद्रता करने लगते हैं। ‘एआई मॉनिटर’ ऐसे ही ग्राहकों से निपटने में मदद करेगा। इससे ग्राहकों के कोरोना की रोकथाम के लिए लागू नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 50 फीसदी तक कमी आने की उम्मीद है।

कोरोना से जंग-
-नाक-मुंह ढंका होने पर ही मॉल या दुकानों के दरवाजे खोलेगा।
-एहतियाती उपायों के उल्लंघन के मामले 50% घटने की उम्मीद।

संबंधित खबरें