DA Image
9 दिसंबर, 2020|11:47|IST

अगली स्टोरी

चिंताजनक: कोरोना का नया रूप पुराने से एकदम अलग और ज्यादा घातक, अमेरिका समेत 6 देशों में सामने आए मामले

beaver

कोरोना का नया रूप ऊदबिलावों को संक्रमित कर रहा है। अब तक ऊदबिलावों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले छह देशों में दर्ज किए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य एजेंसी ने इन मामलों के बारे में बयान जारी करके कहा कि सभी मामले ऊदबिलाव फार्मों से जुड़े हैं। 

डेनमार्क का कहना है कि जो वायरस ऊदबिलावों से इंसानों में संक्रमण फैला रहा है, वह ज्यादा घातक है। इस बारे में डब्लूएचओ ने कहा है कि शुरूआती जांच में उन्हें पता लगा कि कोविड-19 के वायरस का नया संस्करण पहले के सभी संस्करणों से एकदम नया है। हालांकि इसका असर जानने के लिए अभी और शोध करने की आवश्यकता है। 

अमेरिका समेत छह देशों में मामले 
वैश्विक निकाय ने कहा कि अमेरिका, डेनमार्क, इटली, द नीदरलैंड्स, स्पेन और स्वीडन में ऊदबिलावों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। ये सभी मामले ऊदबिलावों के फार्मों से जुड़े हैं। 
 
कोरोना का नया रूप पुराने से एकदम अलग 
डब्लूएचओ ने कहा कि शुरूआती जांच से पता लगा कि संक्रमण की गंभीरता लगभग वैसी ही है, जैसी अब तक के मामलों में देखी गई है। हालांकि वायरस के नए संस्करण 'क्लस्टर 5' में म्यूटेशन के संयोजन इस तरह के हैं जो पहले नहीं देखे गए। डब्लूएचओ ने कहा कि अभी हम यह पता नहीं लगा सके हैं कि इन बदलावों का क्या असर पड़ रहा होगा। इसके लिए आगे शोध किए जाएंगे। 

चमगादड़ से ही निकला नया रूप 
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोविड-19 के वायरस का नया संस्करण ‘क्लस्टर 5’ भी चमगादड़ से जुड़ा हुआ है। हालांकि इसकी उत्पत्ति और मध्यवर्ती मेजबान की पहचान नहीं हो सकी है।  

कोरोना का नया रूप ज्यादा खतरनाक : डेनमार्क 
डेनमार्क में ऊदबिलावों के संक्रमित होने के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। यहां के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि वायरस का नया रूप ‘क्लस्टर 5’ पहले से ज्यादा खतरनाक है, जिससे वैक्सीन के प्रयास पर असर पड़ सकता है।

डेनमार्क ने अपने यहां दक्षिणी क्षेत्र में कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं क्योंकि यहां कोरोना वायरस का नया रूप या म्यूटेडेड वर्जन ऊदबिलावों से इंसानों में संक्रमण फैला रहा है। अब तक इससे 12 इंसान संक्रमित हुए हैं। यहां की सरकार ने देश के सभी अनुमानित 1.5 से 1.7 करोड़ ऊदबिलावों को मरवाने के आदेश दे दिया है। 

यह भी पढ़ें - घरेलू प्रदूषण भी कर सकता है आपको बीमार, जानिए क्या है घरेलू प्रदूषण

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19 Worrying: Corona new form is completely different and more deadly from the old one Beaver spreading corona cases in 6 countries including America are seen