DA Image
9 मई, 2021|12:51|IST

अगली स्टोरी

चीन में हवाई यात्रा के दौरान संक्रमण से बचने के लिए डायपर पहनने की दी सलाह

coronavirus

हवाई यात्रा के दौरान संक्रमण से बचने के लिए डायपर पहनने की सलाह दी गई है। चीन के विमानन नियामक ने सभी विमानों के क्रू-सदस्यों के लिए यह दिशानिर्देश जारी किए हैं। उनके कहा गया है कि टॉयलेट में संक्रमण फैलने की बहुत अनुकूल परिस्थितियां होती हैं इसलिए क्रू-सदस्य इसका उपयोग न करें।   

चीनी विमानन नियामक ने चार्टर्ड फ्लाइट के केबिन क्रू सदस्यों को इन दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है। 38 पेजों के दिशानिर्देश में कहा गया है कि जब कोरोना संक्रमण के उच्च जोखिम वाली जगहों पर विमान जाए तो क्रू के सदस्य शौचालय की जगह डिस्पोजेबल डायपर का उपयोग करें।

चीन उन क्षेत्रों को उच्च जोखिम भरा मानता है, जहां हर दस लाख आबादी पर 500 या इससे अधिक संक्रमण के केस आ रहे हों। क्रू-सदस्यों को यह सलाह उनके निजी सुरक्षा उपकरणों के तहत दी गई है।

गौरतलब है कि वैज्ञानिक शोध यह साबित कर चुके हैं कि संक्रमित व्यक्ति के मल के जरिए भी संक्रमित कण वातावरण में फैल सकते हैं। इसके अलावा, विमान में संक्रमण से बचाव के लिए उसे चार हिस्सों में बांटकर बचाव कंकरने को कहा गया है। ये चार भाग स्वच्छ क्षेत्र, बफर क्षेत्र, यात्रियों के बैठने का क्षेत्र और क्वारंटाइन क्षेत्र होंगे।  

कहीं न जाने वाले जहाज में मिला संक्रमित 
हवाई और जहाज यात्राओं के शौकीन लोगों के लिए कहीं न ले जाने वाली यात्राओं का ट्रेंड चल रहा है, जिसमें कोरोना से सुरक्षित रहते हुए लोग यात्रा का अनुभव ले सकें। पर सिंगापुर में ऐसी ही एक जहाज यात्रा में सवार 1700 यात्रियों के लिए यह अनुभव बुरा साबित हुआ।

जहाज चलने के कुछ समय के बाद ही एक मरीज में कोरोना की पुष्टि हो गई। जिसके बाद सभी यात्रियों को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी न हो जाने तक अपने कमरों से न निकलने को कह दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19: Wearing diapers advised to avoid infection during air travel in China