DA Image
18 जनवरी, 2021|1:18|IST

अगली स्टोरी

Corona Vaccine: एस्ट्राजेनेका ने अमेरिका में कोरोना वैक्सीन के परीक्षण किए बहाल

bharat biotech corona vaccine

दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अमेरिकी दवा नियामकों द्वारा अनुमोदन मिलने के बाद अमेरिका में कोरोना वैक्सीन के परीक्षण बहाल कर दिए हैं। वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन भी सोमवार या मंगलवार को अपने टीके के परीक्षण फिर से शुरू करने की तैयारी में है। कंपनियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

प्रमुख वैक्सीन निर्माताओं में से एक एस्ट्राजेनेका ने 06 मई को एक प्रतिभागी में गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी की रिपोर्ट के बाद अमेरिका में परीक्षण को रोक दिया। जबकि जॉनसन एंड जॉनसन ने एक प्रतिभागी के बीमार होने के बाद इस माह टीके के परीक्षण को रोक दिया था।

हालांकि, अब दोनों कंपनियों को परीक्षण पुन: बहाल करने के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा नियामक अनुमोदन मिल गया है। दोनों कंपनियों के पास अमेरिका और कई दूसरे देशों को वैक्सीन देने का अनुबंध है। 

उधर, कई अधिकारियों और विशेषज्ञों ने चिंता व्यक्त की है कि एफडीए) द्वारा अनुमोदन प्रक्रिया को राजनीतिक दबाव में कम किया जा रहा। इस कारण लगभग एक चौथाई अमेरिकियों कोविड-19 वैक्सीन लेने में संकोच कर रहे हैं। 

हालांकि, एस्ट्राजेनेका ने कहा कि बड़े पैमाने पर वैक्सीन परीक्षणों के दौरान कुछ प्रतिभागियों का बीमार पड़ना असामान्य नहीं है, लेकिन परीक्षणों से जुड़े सभी डाटा की समीक्षा की गई है और टीके का परीक्षण जारी रखना सुरक्षित माना है।

भारत, ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका के टीका परीक्षण पिछले महीने ही शुरू हो गए थे। वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी पॉल स्टॉफल्स ने कहा कि कंपनी को सोमवार या मंगलवार से अमेरिका में अपने परीक्षण को फिर से शुरू करने की उम्मीद की है। जॉनसन एंड जॉनसन अन्य नियामकों के साथ भी चर्चा कर रहा है।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके की लागत 20% बढ़ेगी :
ब्रिटेन की दवा निर्माता एस्ट्राजेनेका कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि उसके टीके की विनिर्माण लागत में 20% तक का इजाफा होगा। कंपनी का तर्क है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ उसके कोरोना वैक्सीन सौदे में अतिरिक्त खर्चों को कवर करने के लिए इसका प्रावधान था।

प्रवक्ता ने कहा, कंपनी को टीके की लागत एक अरब डॉलर से अधिक पड़ रही है। इसके अलावा अन्य खर्चें अलग हैं। इनकी भरपाई के लिए कंपनी विनिर्माण लागत में अधिकतम 20% के बराबर राशि जोड़ेगी, ताकि वित्तीय स्थिति पर कोई प्रभाव नहीं पड़े। कंपनी ने तीन अरब से अधिक खुराक के लिए कई सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID-19 vaccine AstraZeneca coronavirus Vaccine Trial restored in the US