DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Covid-19 : ये हैं वो 32 देश जिन्हें अभी तक छू भी नहीं पाया है कोरोनावायरस, ये है लिस्ट

जीवन शैलीCovid-19 : ये हैं वो 32 देश जिन्हें अभी तक छू भी नहीं पाया है कोरोनावायरस, ये है लिस्ट

एजेंसी,वाशिंगटनPublished By: Manju
Fri, 01 May 2020 02:15 PM
Covid-19 : ये हैं वो 32 देश जिन्हें अभी तक छू भी नहीं पाया है कोरोनावायरस, ये है लिस्ट

अब भी दुनियाभर में 32 ऐसे देश और जगहें हैं जहां कोरोनावायरस का एक भी मामला नहीं पाया गया है। कई छोटे और दुर्गम पैसेफिक देश जैसे नाउरो, किरिबाती, सोलमन द्वीपों, कोमोरोड, लेसोथो और तुर्कमेनिस्तान में अब तक कोरोनावायरस का एक भी मामला नहीं पाया गया है। इनमें से कई देशों की जनसंख्या दुनिया में सबसे कम हैं। 

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में 30 लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से पीड़ित हैं और 215 देशों या जगहों पर कोरोनावायरस का कम से कम एक मामला देख गया है। वहीं,191 देशों में लोगों के बीच कोरोनावायरस को स्थानीय ट्रांसमिशन हो गया है। 166 देशों में कोरोनावायरस से संबंधित मौतें दर्ज की गई हैं। उत्तर अमेरिका और मध्य पूर्व के सभी देशों में कम से कम कोविड-19 का एक मामला पाया गया है। 

किसी देश में संक्रमण के मामलों की पुष्टि नहीं हुई है, इसका मतलब यह नहीं है कि वहां कोई मामला मौजूद नहीं है। उत्तर कोरिया ने एक भी कोविड-19 मामले की पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह देश  चीन, रूस और दक्षिण कोरिया की सीमाओं से सटा हुआ है, जहां कोविड-19 के हजारों मामले सामने आ चुके हैं। उत्तर कोरिया एक गुप्त देश है और यह अपनी जानकारी दुनिया के सामने साझा नहीं करता। 

इन जगहों पर नहीं है वायरस-
पांच देशों में अब तक वायरस को प्रवेश नहीं करने दिया है। इनमें एंगुइला, ग्रीनलैंड, कैरेबियाई द्वीप सेंट बार्ट्स और सेंट लूसिया मौजूद हैं। वहां अब तक एक भी मामला नहीं मिला है। कुछ देशों ने संक्रमण के फैलाव को रोकने में कामयाबी पाई है। 

चीन ने संक्रमण के फैलाव को रोक लिया है और वहां अब लॉकडाउन समाप्त हो गया है। वहीं, न्यूजीलैंड ने संक्रमण के फैलाव को रोकने में कामयाबी पाई है। वहां अब तक 1,474 मामले देखे गए हैं। कुछ देशों जैसे स्पेन, जर्मनी, हंगरी, साइप्रस और नॉर्वे अब लॉकडाउन के नियमों में ढील देनी शुरू कर दी है। 

संबंधित खबरें