DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Covid-19: ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों की मानसिक सेहत सबसे अधिक प्रभावित
जीवन शैली

Covid-19: ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों की मानसिक सेहत सबसे अधिक प्रभावित

एजेंसी,लंदनPublished By: Manju Mamgain
Wed, 16 Dec 2020 08:38 AM
Covid-19: ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों की मानसिक सेहत सबसे अधिक प्रभावित

ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के समुदाय के लोगों का मानसिक स्वास्थ्य कोविड-19 से विशेष रूप से प्रभावित हुआ है। एक आधिकारिक सांख्यिकीय अध्ययन में यह जानकारी सामने आई।

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (ओएसएस) के अनुसार भारतीय पहचान वाले लोगों में 2019 से इस साल अप्रैल में लॉकडाउन के शुरुआती चरणों के बीच नींद से संबंधित समस्याएं ज्यादा सामने आईं।

इस सप्ताह जारी हुए आंकड़ों में पाया गया कि ब्रिटेन में लॉकडाउन की शुरुआत में सभी समुदाय के लोगों में नींद से संबंधित समस्याएं सामने आईं। हालांकि उम्र के हिसाब से वर्गीकरण करने के बाद पाया गया कि भारतीय समुदाय के एक तिहाई (36 प्रतिशत) लोगों में ये समस्याएं देखने को मिलीं।

दूसरी तरफ श्वेत ब्रिटिश (23 प्रतिशत) और अन्य श्वेत लोगों में से 18 प्रतिशत लोगों में यह मानसिक समस्याएं देखने को मिलीं।  सस्टेनेबिलिटी एंड इनक्वालिटी डिवीजन के उप निदेशक ग्लेन एवरेट ने कहा, नए शोध से हमें पता चला है कि किस प्रकार विभिन्न सामुदायिक समूहों पर पड़ने वाला प्रभाव परिवर्तित हुआ। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि ज्यादातर लोगों का मानसिक स्वास्थ्य खराब हुआ लेकिन भारतीय समुदाय पर इसका बुरा असर देखा गया।

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें