DA Image
14 अक्तूबर, 2020|9:17|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:संक्रमण के बाद भी महीनों तक रहता है कोरोना का असर, पूरी तरह कब स्वस्थ होंगे मरीज बताना हुआ मुश्किल

coronavirus

कोरोना संक्रमित होने के बाद मरीजों में कई सप्ताह और महीनों तक इसके लक्षण नजर आते हैं। विशेषज्ञों के लिए यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि मरीज कितने समय बाद पूरी तरह स्वस्थ महसूस करेंगे। जिन मरीजों में संक्रमण के मामूली लक्षण होते हैं, वे जल्द उबर जाते हैं। वहीं बुजुर्ग और गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को कई बार स्वस्थ होने में तीन से चार महीने लग जाते हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि आमतौर पर मरीज दो सप्ताह से छह सप्ताह में स्वस्थ हो जाते हैं। अमेरिका के एक अध्ययन के अनुसार, मामूली लक्षण वाले जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया, उनमें से 20 प्रतिशत ऐसे थे, जिनमें संक्रमित होने के कम से कम दो सप्ताह बाद भी बीमारी के लक्षण मौजूद थे।
 
इटली में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अस्पताल में भर्ती मरीजों में से 87 प्रतिशत लोगों में संक्रमित होने के दो महीने बाद भी थकान और सांस लेने में परेशानी समेत कोरोना के कई लक्षण थे। शिकागो में फेफड़ों संबंधी बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. खालिलाह गेट्स ने कहा कि उनके कई मरीजों में चार महीने बाद भी बीमारी के लक्षण हैं। 

ऐसे में यह बताना बहुत मुश्किल है कि कोई मरीज पूरी तरह स्वस्थ कब महसूस करेगा। संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. जय वार्के की मानें तो आप गंभीर बीमारी से भले ही उबर चुके हों, लेकिन जरूरी नहीं कि आप पूरी तरह स्वस्थ हो गए हों।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: The effect of coronavirus lasts for months after infection now doctors find it difficult to tell when the patient will be fully cured