फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCovid-19: ऑफिस में खाना खाते समय रखें स्वच्छता और दूरी के इन नियमों का ख्याल, बनी रहेगी सेहत

Covid-19: ऑफिस में खाना खाते समय रखें स्वच्छता और दूरी के इन नियमों का ख्याल, बनी रहेगी सेहत

अगर आप दफ्तर जाने लगे हैं या आपको किसी आवश्यक काम से यात्रा करनी है तो भोजन से जुड़ी सावधानियां जानना आपके लिए आवश्यक है। बाहरी वातावरण में लोगों की मौजूदगी के कारण वहां भोजन करते समय ज्यादा सतर्क...

Covid-19: ऑफिस में खाना खाते समय रखें स्वच्छता और दूरी के इन नियमों का ख्याल, बनी रहेगी सेहत
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 19 May 2020 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप दफ्तर जाने लगे हैं या आपको किसी आवश्यक काम से यात्रा करनी है तो भोजन से जुड़ी सावधानियां जानना आपके लिए आवश्यक है। बाहरी वातावरण में लोगों की मौजूदगी के कारण वहां भोजन करते समय ज्यादा सतर्क रहना होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन व अमेरिकी एजेंसी सीडीसी ने कार्यक्षेत्र व यात्रा के दौरान भोजन के समय सावधानी बरतने के विशेष निर्देश जारी किए हैं।

लंच टाइम में इन बातों का रखें ध्यान-
लंचटाइम में सहकर्मियों संग वक्त बिताने की आदत में कुछ बदलाव लाने होंगे। आप इस वक्त मास्क नहीं पहन सकते इसलिए आपसी सूझबूझ से भोजन करने का अलग-अलग वक्त तय करें ताकि शारीरिक दूरी बनी रहे। अपने भोजन व बर्तन को साथियों के साथ साझा न करें क्योंकि अगर दूसरे व्यक्ति के हाथ या बर्तन में वायरस लगा है तो आपके लिए खतरा पैदा हो जाएगा। अलग-अलग समय पर कैफेटेरिया में जाएं ताकि वहां भीड़ न लगे।

भोजन से नहीं फैलता संक्रमण-
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट किया है कि भोजन और पानी से संक्रमण फैलने से जुड़े अब तक कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। पर यह संभव है कि बाजार से खरीदकर लाते समय उस भोजन सामग्री की सतह पर कोरोना वायरस मौजूद हो।


पैकेटबंद सामग्री में बरतें सावधानी-
अगर आप पैकेटबंद भोजन खाने वाले हैं तो उस पैकेट को पहले धो लें ताकि उसकी सतह पर अगर वायरस लगा है तो हट जाए। फिर साबुन व पानी से 20 सेकंड तक हाथ धोएं और भोजन निकालें और सावधानीपूर्वक खाएं। क्रमश:

यात्रा के दौरान बाहर का न खाएं-
अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो रास्ते में भोजन करने से बचें। छाछ, नींबू पानी आदि पी सकते हैं। घर में बना ऐसा भोजन लेकर चलें। खाना खाने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोएं। भोजन के लिए कम भीड़ वाला और स्वच्छ स्थान ढूंढें।

घर का भोजन सबसे सुरक्षित-
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, घर में भोजन उचित तापमान पर पकाए जाने से उस खाद्य सामग्री की सतह पर अगर किसी बाहरी कारण से कोरोना वायरस मौजूद रह गया था तो वह पूरी तरह नष्ट हो जाता है।

इसलिए है सावधानी की जरूरत- 
टिफिन पैक होने से उसे बैग में रखकर दफ्तर ले जाने और लंच करने तक के वक्त में उसकी सतह ऐसे कई स्थानों के संपर्क में आ सकती है, जहां कोरोना वायरस मौजूद हो। बाहर भोजन करते समय ज्यादा सावधानी बरतनी होगी।

ये 4 तरीके अपनाकर ही खाएं- 
-सफाई : 
जहां भोजन करना है, उस सतह की सफाई और इस्तेमाल से पहले व बाद में बर्तन की सफाई सुनिश्चित करें। फल व सलाद धोकर खाएं लेकिन अंड्डा आदि न धोएं। 
-भोज्य पदार्थ अलग करना : 
कच्चा और पकाकर खाने वाली भोजन सामग्री को अलग-अलग टिफिन या कंटेनर में ही लेकर घर से चलें। 
-गर्म करना : 
घर में पका भोजन ही दफ्तर या यात्रा करने के दौरान खाने के लिए लेकर जाएं। माइक्रोवेब की सुविधा है तो भोजन उचित तापमान पर 30 से 60 सेकंड तक गर्म करें। 
-फ्रीज करना : 
ऑफिस के फ्रीज तापमान चार डिग्री और रेफ्रीजरेटर का तापमान -17 डिग्री तक रख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें