फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकोरोनावायरस से लड़ने वाले 125 प्राकृतिक पदार्थों की हुई पहचान, सुपरकंप्यूटर से हुआ संभव

कोरोनावायरस से लड़ने वाले 125 प्राकृतिक पदार्थों की हुई पहचान, सुपरकंप्यूटर से हुआ संभव

वैज्ञानिकों ने 125 ऐसे प्राकृतिक पदार्थों की पहचान की है जिनमें कोविड-19 वायरस से लड़ने की क्षमता मौजूद है। हंट्सविले में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा में किए गए शोध में सुपरकंप्यूटर की मदद से इन...

कोरोनावायरस से लड़ने वाले 125 प्राकृतिक पदार्थों की हुई पहचान, सुपरकंप्यूटर  से हुआ संभव
एजेंसी ,वाशिंगटनMon, 22 Jun 2020 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने 125 ऐसे प्राकृतिक पदार्थों की पहचान की है जिनमें कोविड-19 वायरस से लड़ने की क्षमता मौजूद है। हंट्सविले में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा में किए गए शोध में सुपरकंप्यूटर की मदद से इन पदार्थों के बारे में पता लगाया गया है। सुपरकंप्यूटर ने अब तक 50,000 ऐसे प्राकृतिक पदार्थों की जांच की है। 

पहली बार सुपरकंप्यूटर का हुआ इस्तेमाल-
यह पहली बार है जब किसी सुपरकंप्यूटर का उपयोग कोविड-19 वायरस द्वारा बनाए गए प्रोटीन के खिलाफ प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले यौगिकों की उपचार प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए किया गया है। यूएएच के शेल्बी सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी में स्थित, प्रयोगशाला ऐसे दवाओं  की खोज कर रहा है जो हेवलेट पैकार्ड एंटरप्राइज (एचपीई) क्रे सेंटिनल सुपर कंप्यूटर का उपयोग करके वैश्विक महामारी से निपटने में मदद करेगी।

डॉक्टर जेरोम बॉड्री ने कहा, हमने सुपरकंप्यूटरों का इस्तेमाल ऐसे प्राकृतिक पदार्थों की खोज के लिए किया है जो सार्स-कोव-2 वायरस के तीनों प्रोटीनों को बांध सकेगी। 50,000 प्राकृतिक पदार्थों की हमने सुपरकंप्यूटर की मदद से जांच की है और हमें पता चला है कि 125 ऐसे पदार्थ हैं जो वायरस के प्रोटीन को बांधकर वायरस को नष्ट करने में मदद कर सकते हैं। आगे के प्रयोगों में और भी ऐसे प्राकृतिक पदार्थ सामने आ सकते हैं। 
 
औषधीय पौधों से मिले पदार्थ-
इन प्राकृतिक पदार्थों को अमेरिका में मिलने वाले कई औषधीय पौधों से लिए गए हैं। इसके अलावा दक्षिण पूर्वी एशिया और दक्षिण अमेरिका के कई पौधों से भी पदार्थों को जुटाया गया है। साथ ही समुद्र में पाए जाने वाले पौधों से भी नमूने जुटाए गए हैं। 

वायरस पर होगा परीक्षण-
अब वैज्ञानिक लैब में जीवित वायरस के ऊपर इन पदार्थों का प्रयोग करेंगे और देखेंगे कि कौन-सा पदार्थ सबसे ज्यादा प्रभावकारी साबित होता है। इन पदार्थों की मदद से कोरोनावायरस से लड़ने के लिए भविष्य में दवाइयां तैयार की जा सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें