DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  कोविड-19 से मौत का खतरा घटाती है धूप, अध्ययन में हुआ दावा

जीवन शैलीकोविड-19 से मौत का खतरा घटाती है धूप, अध्ययन में हुआ दावा

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Sat, 10 Apr 2021 12:31 PM
कोविड-19 से मौत का खतरा घटाती है धूप, अध्ययन में हुआ दावा

पिछले एक साल से दुनिया भर के वैज्ञानिक कोविड-19 को लेकर कई अध्ययन कर चुके हैं। बावजूद इसके कोरोनावायरस नाम की यह महामारी रोजाना हजारों लोगों को अपना शिकार बना रही है। कोविड महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है।

भारत में भी एक बार फिर कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस महामारी से निजात पाने के लिए वैज्ञानिक भी आए दिन अध्ययन करते रहते हैं। हाल ही में कोरोना को लेकर एक और अध्ययन किया गया है। इस अध्ययन में दावा किया गया है कि सूरज की रोशनी में अधिक समय बिताने, खासकर अल्ट्रावायलेट किरण के संपर्क में आने से कोविड-19 से होने वाली मौतों को कम किया जा सकता है।

ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की मानें तो सूरज की रोशनी के संपर्क में ज्यादा देर रहने से मृत्यु दर में कमी और सामान्य लोक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्माटोलोजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अमेरिकी महाद्वीप में जनवरी से अप्रैल 2020 के बीच होने वाली मौतों के साथ अल्ट्रावायलेट स्तर की तुलना की गई। इस अध्ययन के दौरान टीम ने पाया कि ऐसे इलाके जहां अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में लोग अधिक थे, वहां कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या कम थी। इंग्लैंड और इटली में हुए अध्ययन में भी शोधकर्ताओं को कुछ इस तरह के नतीजे ही देखने को मिले।

यह भी पढ़ें - क्‍या आप हर काम जल्‍दबाजी में करती हैं, तो जानिए क्‍या होता है आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर इसका असर

 

 

संबंधित खबरें