फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलवैज्ञानिकों का मानना, विमानों में बीच की सीट खाली छोड़ने से संक्रमण का खतरा रहता है कम

वैज्ञानिकों का मानना, विमानों में बीच की सीट खाली छोड़ने से संक्रमण का खतरा रहता है कम

कोविड-19 पर किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार विमानों में बीच की सीट खाली रखने से यात्रियों के बीच संक्रमण का खतरा कम रहता है। अनुसंधानकर्ताओं में अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन...

वैज्ञानिकों का मानना, विमानों में बीच की सीट खाली छोड़ने से संक्रमण का खतरा रहता है कम
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 15 Apr 2021 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 पर किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार विमानों में बीच की सीट खाली रखने से यात्रियों के बीच संक्रमण का खतरा कम रहता है। अनुसंधानकर्ताओं में अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के वैज्ञानिक भी शामिल थे।

वैज्ञानिकों ने कहा कि कम दूरी के क्षेत्र में अधिक लोगों के लंबे समय तक रहने से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एकल और दो गलियारे वाले विमानों पर सार्स-सीओवी-2 के प्रसार को लेकर प्रयोगशाला में किए गए अध्ययन में पाया गया कि जिस विमान में बीच की सीट खाली छोड़ी गयी थी, उसमें यात्रियों से भरे विमान की तुलना में संक्रमण का खतरा 23 से 57 प्रतिशत कम था।

स्थिति सामान्य होने पर बाद में एयरलाइन यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी से संबंधित कोविड-19 के नियम को छोड़ सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि विमानों में बीच की सीट खाली छोड़कर सामाजिक दूरी के पालन से संक्रमण के अतिरिक्त खतरे को कम किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें