DA Image
19 जनवरी, 2021|9:09|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:मुंह के अंदर लाल चकत्ते पड़ना कोविड-19 की निशानी

mouth ulcer

सर्दी-जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ कोरोना के प्रति आगाह करने वाले सबसे आम लक्षण हैं। कुछ अध्ययनों में शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने, सूंघने की शक्ति घटने, भ्रम की स्थिति पनपने, सीने में दर्द, कंपकंपी और उल्टी-दस्त की शिकायत को भी संक्रमण की निशानी करार दिया गया है।

वहीं, अब स्पेन में हुए एक नए अध्ययन से पता चला है कि मुंह के अंदर लाल छाले और चकत्ते उभरना भी व्यक्ति के सार्स-कोव-2 वायरस के शिकार होने का इशारा करता है।

मैड्रिड स्थित रेमन वाई काजल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने पाया कि कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहे जिन मरीजों को हाथ-पैर में लाल चकत्ते पड़ने की शिकायत थी, उनमें से एक-तिहाई के तालू और जीभ के निचले हिस्से में भी ऐसे निशान थे। ये चकत्ते संक्रमितों के वायरस की जद में आने और सर्दी-जुकाम, बुखार व कंपकंपी जैसे लक्षण उभरने के औसतन दो हफ्ते बाद पनपे थे। 

ऐसे में किसी संदिग्ध में संक्रमण की पुष्टि के लिए डॉक्टरों को उसके मुंह की भी पड़ताल करनी चाहिए। अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने हाथ-पैर में लाल चकत्ते की समस्या से परेशान 21 संक्रमितों में मौजूद अन्य लक्षणों का विश्लेषण किया। इस दौरान सात मरीजों के मुंह के अंदर भी छाले और लाल चकत्ते नजर आए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Red rashes inside the mouth can be symptom of coronavirus