DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  कोरोना पॉजिटिव लोग जल्द चाहते हैं रिकवरी तो भूलकर भी डाइट में शामिल न करें ये चीजें

जीवन शैलीकोरोना पॉजिटिव लोग जल्द चाहते हैं रिकवरी तो भूलकर भी डाइट में शामिल न करें ये चीजें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 05 May 2021 05:06 PM
कोरोना पॉजिटिव लोग जल्द चाहते हैं रिकवरी तो भूलकर भी डाइट में शामिल न करें ये चीजें

COVID-19 Recovery Diet: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने हर किसी को परेशान कर दिया है। ऐसे में डॉक्टर लोगों को अपनी इम्यूनिटी अच्छी बनाए रखने के साथ खान-पान पर भी ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं। कहा जा रहा है कि तेज रिकवरी के लिए संक्रमित रोगी के दैनिक आहार में विटामिन डी और सी जरूर शामिल होना चाहिए। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन करने से कोविड रोगी को बचना चाहिए। ऐसे में अगर आप भी कोरोना से जूझ रहे हैं तो जल्द रिकवरी के लिए भूलकर भी अपनी डाइट में शामिल न करें ये चीजें। 

तला-भुना खाने से करें परहेज-
कोविड पॉजिटिव मरीज अगर अपने मुंह के बिगड़े स्वाद को अच्छा करने के लिए तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। तले हुए खाद्य पदार्थों में वसा की मात्रा अधिक होती है। कर्लीटेल्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों ने कोविड पॉजिटिव रोगियों को जल्दी ठीक होने के लिए एक सुझाव दिया। जिसमें उन्हें इलाज की अवधि के दौरान तले हुए खाद्य पदार्थों को खाने की इच्छा रखने से बचने की सलाह दी गई। रिपोर्ट में कहा गया कि इस तरह के खाद्य पदार्थ कोविड रोगी के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को कमजोर करके खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाकर हृदय रोगों का खतरा भी पैदा कर सकते हैं। 

ठंडी और मीठी ड्रिंक्‍स का न करें सेवन-
कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति को अपने इलाज के दौरान ठंडे शीतल पेय का सेवन करने से बचना चाहिए। इस तरह के पेय शरीर में सूजन का कारण बनकर कोरोना रिकवरी की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। 

शराब से भी बचें-
कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने से कोरोना रिकवरी के दौरान ली जाने वाली कुछ दवाओं का असर कम हो सकता है। शराब की जगह कोरोना पीड़ित व्यक्ति जल्दी ठीक होने के लिए छाछ या नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

प्रोसेस्‍ड फूड करेगा नुकसान-
कोरोना पॉजिटिव मरीज अक्‍सर भूख लगने पर प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन करने लगते हैं, लेकिन कोविड रोगियों के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ बेहद नुकसानदायक हो सकते हैं। डिब्बाबंद प्रोसेस्‍ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होने की वजह से यह कोविड रोगियों को जल्द रिकवर होने में बाधा उत्पन्न करके उऩकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर बना सकता है। इस दौरान तो भूल कर भी मैगी, आलू के चिप्स और बिस्किट आदि का सेवन न करें। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा घर का बना खाना ही खाएं।

रेड मीट का सेवन हानिकारक-
प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट दोनों ही संतृप्त वसा से भरपूर होने की वजह से व्यक्ति के शरीर में सूजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। भले ही आप कोविड-19 से पीड़ित न हो, बावजूद इसके आपको रेड मीट का सेवन करने से बचना चाहिए। शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप मछली, चिकन, अंडे, पनीर, बीन्स और दाल का सेवन कर सकते हैं। 

मसालेदार भोजन करने से बचें-
कोविड संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति को मसालेदार भोजन का सेवन करने से भी बचना चाहिए। ऐसा भोजन गले में जलन पैदा करके खांसी का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए आप खाने में लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण मौजूद होने की वजह से यह जल्दी ठीक होने में मदद कर सकते हैं।

कैफीन-
कैफीन वाले पदार्थों का अधिक सेवन न करें। इसके अलावा मीठे फलों के रस, सिरप, फिजी जैसे पेय पदार्थों का सेवन भी अवॉइड करें। इन सब की जगह आप अपने आहार में नेचुरल फ्रूट्स् को शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

 

यह भी पढ़ें : World Hand Hygiene Day 2021 : हैंड वॉश बनाम हैंड सैनिटाइजर – हाथों की स्‍वच्‍छता के लिए क्‍या है ज्‍यादा बेहतर

 

संबंधित खबरें