फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCovid-19: कोरोना के गंभीर मरीज हो सकते हैं सर्वश्रेष्ठ प्लाज्मा दाता

Covid-19: कोरोना के गंभीर मरीज हो सकते हैं सर्वश्रेष्ठ प्लाज्मा दाता

कोरोना के ऐसे पुरुष मरीज, जिन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें उच्च स्तर के एंटीबॉडी होने की संभावना है। एक नए शोध के अनुसार ऐसे मरीज प्लाज्मा थेरेपी के लिए सर्वश्रेष्ठ दाता...

Covid-19: कोरोना के गंभीर मरीज हो सकते हैं सर्वश्रेष्ठ प्लाज्मा दाता
एजेंसी,वाशिंगटनWed, 21 Oct 2020 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के ऐसे पुरुष मरीज, जिन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें उच्च स्तर के एंटीबॉडी होने की संभावना है। एक नए शोध के अनुसार ऐसे मरीज प्लाज्मा थेरेपी के लिए सर्वश्रेष्ठ दाता हो सकते हैं।

यह शोध जर्नल ऑफ क्लीनिकल इंवेस्टिगेशन में सोमवार को प्रकाशित किया गया। इस शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि अस्पताल में गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित होने के बाद भर्ती मरीज, इससे उबरने के बाद प्लाज्मा दाम करने के लिए मजबूत दाता होते हैं।

शोधकर्ताओं ने कोरोना से उबरने वाले 126 मरीजों के प्लाज्मा के नमूनों की जांच की। शोध के दौरान तीन कारक मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं से जुड़े पाए गए थे। इनमें मरीजों की गंभीर हालत, उम्र ज्यादा होना और पुरुष होना शामिल है।

अमेरिका में जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की प्रोफेसर सबरा क्लेन ने कहा कि ये महत्वपूर्ण रोगी विशेषताएं थीं, जो न केवल एंटीबॉडी की मात्रा बल्कि उस एंटीबॉडी की गुणवत्ता को भी पेश करती थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें