DA Image
19 अक्तूबर, 2020|12:16|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से बचना है तो कपड़े और जूते ही नहीं इन चीजों को भी रखें साफ, संक्रमण से बचे रहेंगे

how to link aadhaar card with mobile number online

Covid-19 Precautions Tips: कोरोना नाम की इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए डब्ल्यूएचओ ने लोगों को साफ-सफाई से जुड़े कई नियम बताएं हैं। इसके बाद हर व्यक्ति खुद को कोरोना नाम के इस दानव से बचाए रखने के लिए बार-बार अपने हाथों को धोने के साथ साफ-सफाई से जुड़े हर नियम का पालन करने की कोशिश में लगा हुआ है। पर क्या आप जानते हैं कोरोना से बचने के लिए सिर्फ हाथ और जूतों का साफ रहना ही जरूरी नहीं है। आइए जानते हैं कोरोना से बचने के लिए कपड़ों और जूतों की सफाई के साथ किन 5 चीजों का भी साफ रहना है जरूरी।

1-ज्वैलरी-
गहनों से भले ही वायरस न फैलता हो लेकिन इन्हें आप बार-बार अपने हाथों से छूकर संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से अपनी ज्वैलरी की साफ-सफाई करते रहें। इसके अलावा परिवार के दूसरे सदस्यों के भी गहने पहनने से बचें। 

2-घड़ी और पर्स की सफाई है जरूरी-
आमतौर पर लोग अपनी घड़ी या पर्स की सफाई नहीं करते हैं। जबकि, इन चीजों को आप रोजाना हाथों से छू रहे हैं। हो सकता है ये चीजें संक्रमण के संपर्क में आई हो, इसलिए इन वस्तुओं को भी रोजाना साफ करना न भूलें। इन्हें साफ करने के लिए एक साफ गीले कपड़े से इन ठोस चीजों को साफ करें। इसके लिए एंटीसेप्टिक लिक्विड वाले पानी में कपड़े को भिगो दें और फिर उससे पोछें।

3-चश्मा और हेलमेट-
चश्मा और हेलमेट दो ऐसी चीजें हैं जिन्हें घर से बाहर निकलते समय हर व्यक्ति जरूर पहनकर निकलता है। संक्रमण से बचने के लिए रोजाना इन्हें भी साफ करना न भूलें। इन वस्तुओं को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का छिड़काव भी कर सकते हैं।

4-बैग और मोबाइल-
मोबाइल हो या फिर आपका बैग, लोग बड़ी लापरवाही से इसे कहीं भी रख देते हैं। आपकी इस आदत से बैग और मोबाइल ही नहीं आप भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए इसे भी घर आते ही साफ कर लें। इसे साफ करने के लिए एंटीसेप्टिक लिक्विड वाले पानी में भीगे कपड़े को निचोड़कर उससे पोछें। इसके बाद बैग को तेज धूप में थोड़े समय सूखने के लिए रहने दें।  
 
5-ब्रेसलेट की सफाई- 

बात जब साफ-सफाई की हो रही हो तो शायद ही किसी का ध्यान हाथ में पहने हुए ब्रेसलेट की तरफ जाता होगा। लेकिन आपका फेवरेट ब्रेसलेट भी आपके लिए संक्रमण का बड़ा कारण बन सकता है। इसलिए इसकी भी सफाई करना न भूलें। इसके लिए इस पर सैनिटाइजर का छिड़काव करके इसे थोड़ी देर तेज धूप में रख दें। याद रखें आपकी एक छोटी सी गलती आपकी पूरी सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगा सकती है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19 precautions tips: not only clothes and shoes but keeping these things also clean or sanitize can help you to stay away from infection