DA Image
30 जून, 2020|5:46|IST

अगली स्टोरी

कोरोना का सामना डर से नहीं समझदारी से करें, घर और बाहर अपनाएं ये टिप्स, तभी दे पाएंगे कोरोना को मात

eating food

माना कि कुदरत ने हम सब पर कोरोना का कहर बरपा दिया है, लेकिन इतना क्यों डरें या डराएं कि परिवार की शांति ही भंग होने लगे। कोरोना के साथ एक नई सामान्य जिंदगी जीने के लिए कमर कस लें। सावधानी बरतें, लेकिन डर को जीवन का हिस्सा न बनाएं। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

1-संक्रमण के डर से सैनिटाइजर का अति उपयोग कई घातक परिणाम दे रहा है। एल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर ज्वलनशील होता है, इसीलिए हाथों में सैनिटाइजर का अति उपयोग ना करें और उसके बाद तुरंत आग का काम ना करें। सैनिटाइजर सामान्य मात्रा में ही हाथों में लगाएं।

2-कई लोग घबराहट में ऑफिस जाते हुए भी ग्लव्स पहन रहे हैं। लंबे समय तक ग्लव्स पहनना खतरनाक हो सकता है। यह ध्यान नहीं रहता कि हाथ कहां-कहां लग रहा है। साथ ही इन्हें पहनते या उतारते वक्त भी सावधानी की जरूरत होती है। ऐसे में हाथ धोना ही बेहतर उपाय है।

3-ऑफिस जाने के लिए अगर घर के सदस्य गाड़ी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो गाड़ी पर एल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर स्प्रे न करें। इससे लेदर या पेंट तो खराब होगा ही, इसे गाड़ी में छोड़ने से आग लगने का खतरा भी हो सकता है। इसके बजाय साबुन स्प्रे यूज करें।

4-बाहर खाने के बजाय घर में बने भोजन को प्राथमिकता देना अच्छी बात है। लेकिन कई बार समय हाथ में नहीं होता, ऐसे में ऑफिस कैंटीन या रेस्तरां का खाना एकमात्र विकल्प होता है। इस स्थिति में कच्चा सलाद या चटनी न खाएं, पका हुआ ताजा भोजन सुरक्षित होता है।

5-सावधानी तो ठीक है, पर जरूरत से ज्यादा सावधानी कई बार मानसिक समस्याओं को जन्म देती है। इसीलिए डरना छोड़ें, बस अपनी आदतें सुधारें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19 Precautions:know What preventative measures can person take against coronavirus infection inside or outside the home