DA Image
26 अक्तूबर, 2020|7:19|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19 टीका के तीसरे चरण का परीक्षण भुवनेश्वर में जल्द होगा शुरू

coronavirus vaccine  file pic

कोविड-19 के खिलाफ स्वदेशी टीका कोवैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण का तीसरा चरण जल्द ही यहां एक निजी अस्पताल में शुरू होगा । एक अधिकारी ने इस बारे में बताया । चिकित्सा विज्ञान संस्थान और एसयूएम अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन विभाग में प्रोफेसर और कोवैक्सीन के परीक्षण में प्रधान निगरानी अधिकारी डॉ. ई वेंकट राव ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के लिए उपयुक्त टीका की खोज का काम करीब-करीब अंतिम चरण में है। 
     
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने आईएमएस और एसयूएम अस्पताल समेत देश के 21 चिकित्सा संस्थानों को तीसरे चरण के परीक्षण के लिए मंजूरी दी है। डॉ. राव ने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संस्थान (सीडीएससीओ) से आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी टीका के लिए तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के बाद अब इस चरण में हजारों लोगों को शामिल कर इसका अध्ययन किया जाएगा।
     
निवारक और चिकित्सकीय नैदानिक परीक्षण इकाई (पीटीसीटीयू) के प्रमुख डॉ. राव ने कहा कि इस चरण के दौरान उम्र सीमा और आदि मानदंडों में ढील दी जाएगी । पूर्व के चरणों के विपरीत इसमें आधे लोगों को कोवैक्सीन दिए जाएंगे। स्वास्थ्यकर्मियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। राव ने कहा कि परीक्षण में शामिल होने के लिए लोगों ने काफी उत्साह दिखाए गए हैं । उन्होंने कहा कि परीक्षण में 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को शामिल किया जाएगा । 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19: Phase III trial of covid19 vaccine to begin soon in Bhubaneswar