DA Image
9 मई, 2021|12:41|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: अमेरिका में फाइजर का कोविड-19 टीका मंजूरी के आखिरी चरण में

pfizer   s covid-19 vaccine may not be needed  says harsh vardhan

अमेरिकी नियामकों ने दवा कंपनी फाइजर के कोविड-19 टीके पर पहली वैज्ञानिक समीक्षा जारी की है और पुष्टि की है कि यह टीका असरदार है। इसे मंजूरी मिलने पर देश में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।     

अमेरिकी नियामक खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के वैज्ञानिकों ने मंगलवार को यह समीक्षा जारी की। एजेंसी के स्वतंत्र सलाहकार बृहस्पतिवार को बैठक कर चर्चा करेंगे कि क्या लाखों अमेरिकी नागरिकों का टीकाकरण शुरू करने के लिए इस टीका की सिफारिश की जा सकती है।    

अगले कुछ दिनों में एफडीए का निर्णय आ जाएगा तथा टीकाकरण की संभवत: शुरुआत हो जाएगी। ब्रिटेन ने मंगलवार को फाइजर और उसकी जर्मन सहयोगी कंपनी बायोएनटेक के टीके का इस्तेमाल शुरू कर दिया। एफडीए इस महीने मॉडर्ना कंपनी के टीका पर भी विचार करेगा।    

चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी एक शोध पत्रिका ने मंगलवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें कहा गया है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीका को भी कोविड-19 से बचाव में असरदार पाया गया है लेकिन फाइजर और मॉडर्ना के टीके जितना प्रभावी नहीं है।    

अमेरिका में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों के बीच टीके को लेकर उत्साहजनक खबरें ऐसे वक्त में आई हैं जब संक्रमण से 2,85,000 लोगों की मौत हो चुकी है। एफडीए वैज्ञानिकों ने फाइजर के आंकड़ों का मूल्यांकन किया और पाया कि टीका सुरक्षित प्रतीत होता है और यह अलग-अलग उम्र, नस्ल वाले लोगों में 90 प्रतिशत से ज्यादा असरदार रहा है। अध्ययन के नतीजे प्रकाशित नहीं किए गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Pfizer coronavirus vaccine in United States reaches in final stages of approval