फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCovid-19: साल भर की कैद ने बच्चों को बनाया मानसिक रोग का शिकार, बढ़े बेचैनी और तनाव के लक्षण

Covid-19: साल भर की कैद ने बच्चों को बनाया मानसिक रोग का शिकार, बढ़े बेचैनी और तनाव के लक्षण

कोरोना महामारी ने पिछले एक साल से घर में कैद बच्चों को मानसिक बीमारी के मुहाने पर पहुंचा दिया है। यूनिसेफ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में दावा किया है कि लॉकडाउन की वजह से करीब 33 करोड़ लोग घरों में कैद...

Covid-19: साल भर की कैद ने बच्चों को बनाया मानसिक रोग का शिकार, बढ़े बेचैनी और तनाव के लक्षण
एजेंसियां,न्यूयॉर्कSat, 06 Mar 2021 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी ने पिछले एक साल से घर में कैद बच्चों को मानसिक बीमारी के मुहाने पर पहुंचा दिया है। यूनिसेफ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में दावा किया है कि लॉकडाउन की वजह से करीब 33 करोड़ लोग घरों में कैद रहे। उसने चेतावनी दी है कि अगर बच्चों की देखभाल ठीक से नहीं हुई तो उनकी सेहत पर और गहरा असर पड़ेगा। 

यूनिसेफ ने कहा कि कोविड-19 की वजह से दुनिया के लगभग सभी देशों में किसी न किसी तरह बच्चे घरों में बंद रहे। रिपोर्ट के मुताबिक सात में से कम से कम एक बच्चे को होम क्वारंटाइन रहना पड़ा। इस कारण उनमें बेचैनी और तनाव के लक्षण पाए गए हैं। यूनिसेफ ने नए विश्लेषण के जरिये दुनिया भर में स्थायी लॉकडाउन की पहचान की है। इसके लिए उसने ऑक्सफोर्ड कोविड-19 गवर्नमेंट रिस्पांस ट्रैकर के डेटा का उपयोग किया है।

कुछ देशों की स्थिति बद से बदतर 
विश्लेषण के अनुसार पिछले नौ महीने में पूरी दुनिया में 13.90 करोड़ बच्चे सरकारी आदेश या अन्य कारणों से घरों में कैद रहे हैं। क्योंकि कोविड-19 को 11 मार्च, 2020 को महामारी घोषित किया गया था। इसका अर्थ यह हुआ कि बच्चों को कुछ अपवादों के साथ घरों में रहना पड़ा। वहीं, पराग्वे, पेरू और नाइजीरिया जैसे देशों में स्थिति और नाजुक है।

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने कहा कि महामारी संबंधी रोक और प्रतिबंधों की वजह से यह साल हम सभी के लिए लंबा वर्ष रहा। उन्होंने कहा कि जब लोग कई दिनों तक अपने दोस्तों और संगे संबंधियों से दूर रहते हैं तो इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। 

अकेलेपन से अवसाद   
हेनरीटा फोर ने कहा कि अकेलेपन की वजह से कई बच्चे अपने भविष्य को लेकर सहमे नजर आए। वे खुद को अकेला महसूस करने लगे थे। चिंता ने उन्हें घेर लिया था। उन्होंने कहा कि हमें इस महामारी से बच्चे और किशोर के  मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर दृष्टिकोण के साथ आगे आना होगा। इस मुद्दे को ध्यान में रखना होगा और इसके समाधान को लेकर शुरुआत करनी होगी। 

मानसिक रोगियों की संख्या में इजाफा 
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड-19 महामारी ने दुनिया के 93 प्रतिशत देशों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित किया। फिलहाल आलम यह है कि मानसिक रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इलाज की सुविधा पर्याप्त नहीं होने की वजह से लोगों को समस्या का सामना करना पड़़ रहा है। चीन के 194 शहरों के एक अध्ययन में पाया गया कि 16 प्रतिशत लोगों ने महामारी के दौरान गंभीर अवसाद के लक्षण बताए, जबिक 28 प्रतिशत लोगों ने गंभीर चिंता के लक्षणों के बारे में बताया। 

 

यह भी पढ़ें : विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के कारण बढ़ सकती है भारत में कोविड-19 संक्रमण की दर, जानिए ऐसा क्यों

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें