फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCovid-19: कोई भी टीका 100 फीसदी प्रतिरक्षा नहीं दे सकता, विशेषज्ञों की राय

Covid-19: कोई भी टीका 100 फीसदी प्रतिरक्षा नहीं दे सकता, विशेषज्ञों की राय

कोरोना टीके से संबंधित सवाल पर विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी टीका किसी व्यक्ति को किसी भी बीमारी से 100 फीसदी प्रतिरक्षा नहीं प्रदान कर सकता है। विशेषज्ञों ने समझाया कि एक बार एक एंटीजन शरीर में...

Covid-19: कोई भी टीका 100 फीसदी प्रतिरक्षा नहीं दे सकता, विशेषज्ञों की राय
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 06 Dec 2020 07:16 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना टीके से संबंधित सवाल पर विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी टीका किसी व्यक्ति को किसी भी बीमारी से 100 फीसदी प्रतिरक्षा नहीं प्रदान कर सकता है। विशेषज्ञों ने समझाया कि एक बार एक एंटीजन शरीर में प्रवेश करता है तो यह सब प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत पर निर्भर करता है ताकि इसके खिलाफ एंटीबॉडी का निर्माण किया जा सके।

सर गंगा राम अस्पताल के मेडिसिन विभाग के डॉक्टर एसपी बियोत्रा ​​ने कहा कि जनता में यह धारणा है कि एक बार जब किसी व्यक्ति को टीका लगाया जाता है तो वह किसी भी संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षित हो जाता है, लेकिन यह एक ऐसा एंटीजन है, जो एक निर्धारित समय के भीतर एक व्यक्ति में एंटीबॉडी का उत्पादन करेगा।

यदि किसी व्यक्ति को टीका लगने के बाद भी संक्रमण हो जाता है तो इसे वैक्सीन की विफलता नहीं माना जाना चाहिए।  कई टीकों को दो खुराक में देने की आवश्यकता होती है। पहले एक आधा खुराक है, जो एंटीबॉडी के उत्पादन को प्रोत्साहित करना शुरू कर देता है और दूसरा शरीर में एंटीबॉडी का उच्च स्तर बनाए रखता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें