DA Image
18 सितम्बर, 2020|4:23|IST

अगली स्टोरी

ब्रिटेन में कोरोना मुक्त द्वीप में मनाया गया संगीत फेस्टिवल, 600 साल पुराने महल में 12 घंटे तक चला 'वेले अर्थ फेयर'

music festival vale earth fair festival

कोविड-19 महामारी के प्रकोप में पार्टी, म्यूजिक फेस्टिवल या कंसर्ट आदि का आयोजन एक सपना सरीखा हो गया है। सामाजिक दूरी का पालन इस वक्त सबकी पहली प्राथमिकता बन कई गई है। मगर ब्रिटेन के गुएन्र्सी द्वीप में म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन किया गया।  दरअसल गुएन्र्सी आइलैंड को अप्रैल में कोविड-19 मुक्त घोषित किया गया था। इसके बाद 30 अगस्त को यहां 44वें ‘वेले अर्थ फेयर’- म्यूजिक फेस्टिवल आयोजित किया गया। दिलचस्प बात ये है कि यह फेस्टिवल सबसे लंबे समय तक चलने वाले संगीत समारोहों में से एक है। 

सामाजिक दूरी का पालन नहीं-
 गुएन्र्सी द्वीप यहां की गाय और उसके दूध के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां करीब 100 दिन पहले आखिरी कोविड-19 का मामला दर्ज किया गया था। उसके बाद यहा कोविड का कोईनया मामला सामने नहीं आया है इसलिए फेस्टिवल के दौरान सामाजिक दूरी जैसे नियमों का पालन भी जरूरी नहीं माना गया। 

द्वीव पर 600 साल पुराने महल में 3000 द्वीप के निवासियों ने मिलकर वेले अर्थ फेयर का आयोजन किया। 12 घंटे का यह म्यूजिक फेस्टिवल कोरोनाकाल में अब तक का सबसे बड़ा आयोजन माना जा रहा है। 

बाहर ने नहीं आए प्रस्तोता- 
इस बार फेस्टिवल में प्रस्तुति देने के लिए बाहर से किसी को नहीं बुलाया गया। सभी वॉलंटियर ने मिलकर इस आयोजन को किया। इसमें पुराने फेस्टिवल की चीजों को जोड़ा जाएगा। 70 स्थानीय संगीत प्रस्तुतियों को फेस्ट में शामिल किया गया। वेल अर्थ फेयर संगठन के जेड केरश का कहना है कि इस साल टिकटों की बिक्री नहीं हुई । 

इस बार का  फेस्टिवल में यहां 1976 में आयोजित होने वाले पहले म्यूजिक फेस्टिवल की तर्ज पर हुआ। उस दौरान दो दिन में 12 स्थानीय एक्ट शामिल किए गए थे। इस बार के अर्थ फेयर में स्थानीय संगीत की छह स्टेज तैयार की गई हैं। संगीत और मस्ती के अलावा यहां लोककला की परंपराएं से जुड़ी प्रदर्शनी भी शामिल हैं। इस मायने में यह फेस्टिवल खास है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:Music festival Vale Earth Fair festival held in Covid free Island of Guernsey in United Kindom