DA Image
5 मार्च, 2021|3:02|IST

अगली स्टोरी

गंध महसूस नहीं होना कोविड-19 का हो सकता है एक मुख्य लक्षण, अध्ययन में हुई पुष्टि

loss of taste or smell due to covid

वैज्ञानिकों ने एक नये अनुसंधान में पाया है कि सांस संबंधी बीमारियों से ग्रसित मरीजों को गंध महसूस नहीं होना, उनमें कोविड-19 की पहचान करने का श्रेष्ठ संकेत भी हो सकता है।     

जर्नल केमिकल सेंसेज में दो नये अंतरराष्ट्रीय अध्ययनों के नतीजे प्रकाशित किये गये हैं, जिसमें यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि अक्सर कोविड-19 के मरीज गंध महसूस नहीं कर पाते हैं और यह लक्षण लंबे समय तक देखने को मिल सकता है।      

कुल 23 देशों के 4,500 से अधिक कोविड-19 के मरीजों पर ये अध्ययन किये गये। अध्ययनों में यह पाया गया है कि 0-100 के मापक(स्केल) पर गंध महसूस नहीं होने की औसत माप 79.7 दर्ज की गई जो इस संबंध में (गंध महसूस नहीं होने के) मजबूत संकेत देता है।        

डेनमार्क के आरहस विश्वविद्यालय के अलेक्जेंडर विक फजेलस्टैड ने कहा, ''इससे यह पता चलता है कि इस लक्षण के बारे में अवगत होना कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रोग का एक मात्र लक्षण हो सकता है।      

अनुसंधान में यह पाया गया कि सिर्फ आधे मरीजों की ही गंध महसूस करने की क्षमता 40 दिनों के बाद वापस आ सकी। उन्होंने कहा, ''यह अन्य वायरस संक्रमण वाले रोगों से इस रोग को अलग करता है और यह मरीजों के लिए दीर्घकालीन समस्या पैदा करता है।     

वैज्ञानिकों ने अनुसंधान में शामिल किये गये मरीजों के स्वाद महसूस करने में भी कमी दर्ज की। नये अध्ययन में दुनिया भर के देशों से कहीं अधिक मात्रा में आंकड़े एकत्र किए गये हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19: Losing Sense of Smell can be the main symptoms of coronavirus confirmed in the recent study