DA Image
2 जून, 2020|7:36|IST

अगली स्टोरी

COVID-19 lockdown Effect: घर से काम में कमर, गर्दन व आंखों को काम के असर से ऐसे बचाएं

demand of laptop

हम सभी को पूरी तरह घर में रहकर कोरोना की लड़ाई जीतनी है। इस समय कई लोग समय गुजारने के लिए घंटों मोबाइल चलाते रहते हैं या टीवी देखते रहते हैं, लगातार ऐसे काम करने से लोगों को शरीर में दर्द की शिकायत होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सतर्क हो जाएं, आज हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सेहतमंद रह सकते हैं।

टहलते हुए फोन *पर बात करें

फोन पर बात करनी हो तो कुर्सी या बिस्तर पर बैठने की जगह टहलते हुए बात करें। इससे दो फायदे होंगे, पहला- व्यायाम हो जाएगा व दूसरा कि जब टहलते-टहलते आप थकने लगें तो आपको यह भी अहसास होता रहेगा कि आप बहुत ज्यादा देर से फोन पर बात कर रहे हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है।

कुर्सी मेज ही ठीक

काम करने के लिए एक कुर्सी और मेज तय कर लें। कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल करें। हर बीस मिनट बाद दो मिनट के लिए आंख बंद कर आराम दें।

सोफे पर बैठकर दफ्तर का काम न करें

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो सोफे पर न बैठें। क्योंकि इस दौरान आप पीछे झुककर सोने की मुद्रा में पहुंच सकते हैं। फिर लैपटॉप पर काम करते हुए आपके हाथ और कंधे पर दबाव बढ़ेगा। लगातार आप इस मुद्रा में बैठे रहेंगे तो दर्द की शिकायत हो सकती है। बीन बैग पर लंबे समय तक बैठकर काम करना कमर के लिए कतई ठीक नहीं है।

एक घंटे बाद घर का चक्कर लगाएं
फोन पर गेम खेलते हुए या चैटिंग करते हुए हम कई बार घंटों तक सिर झुकाए बैठे रहते हैं। ऐसे ही किताब पढ़ते या टीवी देखते समय टेक लगाए घंटों बैठे रहते हैं। इससे गर्दन, आंखों और शरीर में दर्द होने लगता है। बैठने का सही तरीका यह है कि आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहे। जब भी आप कहीं ज्यादा देर तक बैठें तो अपने पोश्चर को लेकर खुद को जांचते रहे और कोशिश करें कि एक ही पोश्चर में ज्यादा देर न बैठें।

हर एक घंटे के बाद अपनी जगह से उठकर टहलने की आदत बनाएं। घर के अंदर ही एक चक्कर लगा लें। इस दौरान हाथों को स्ट्रेच करें और शरीर को दाएं-बाएं घुमाएं। हर एक घंटे पर पीठ के बल लेटें और पैरों को 90डिग्री के कोण में ऊपर उठाकर पीठ की मांसपेशियों को आराम दें। इससे आपके शरीर में पैदा होने वाला दर्द आपको महसूस नहीं होगा।



 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID-19 lockdown Effect: Work from home to protect waist neck and eyes from the effects of work