DA Image
24 जनवरी, 2021|3:00|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: इस खास वजह से ब्रिटेन में जानबूझकर लोगों को संक्रमित करने की हो रही है तैयारी, आप भी जान लें

coronavirus vaccine

जहां इन दिनों दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने का प्रयास कर रहे हैं और संक्रमण से बचने के लिए नए-नए उपाय तलाशने में जुटे हुए हैं, वहीं इन सबके उलट अब ब्रिटेन में जानबूझकर लोगों को संक्रमित करने की तैयारी की जा रही है।

शोधकर्ताओं द्वारा यह प्रयास स्वस्थ युवा स्वयंसेवकों पर किया जाएगा। इसके पीछे की मूल वजह है कोरोना वैक्सीन विकसित करना। इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने मंगलवार को कहा कि 18 से 30 वर्ष तक के स्वस्थ युवा स्वयंसेवक हमारे इस अध्ययन में शामिल होंगे।

सरकार ने अनुसंधान में 33.6 मिलियन पाउंड (43.4 मिलियन डॉलर) का निवेश करने की योजना बनाई है। इसे हृयूमन चैलेंज ट्रायल कहा जाता है, जिससे टीके के विकास में तेजी आ सकती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस तरह के अध्ययनों से सबसे प्रभावी टीकों की जल्द पहचान की जा सकेगी और इस घातक बीमारी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

इस अध्ययन को हल्के में नहीं लिया जा सकता। इससे वैज्ञानिकों को बीमारी और वैक्सीन के संबंधित काफी जानकारियां मिलेंगी। शोधकर्ताओं के अनुसार ह्यूमन चैलेंज(मानव चुनौती) ट्रायल अध्ययनों का उपयोग इससे पहले टाइफाइड समेत हैजा और मलेरिया जैसी बीमारियों के लिए टीके विकसित करने के लिए किया गया है।

अनुसंधान
-कोरोना वायरस का टीका विकसित करने के उद्देश्य से उठाया यह कदम।
-18 से 30 वर्ष की आयु के स्वस्थ युवा स्वंयसेवकों पर किया जाएगा अध्ययन।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: know the special reason why preparations are being made to intentionally infect people with coronavirus in Britain