DA Image
9 अगस्त, 2020|8:23|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:घरों के मुकाबले बाहर है संक्रमण का कम खतरा, ये है बड़ी वजह

mask

अमेरिका के साथ साथ पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है, लेकिन एक हालिया शोध में खुलासा किया गया है कि घरों में पार्टी का आयोजन करने के बजाय बाहर आयोजन करने से संक्रमण का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं ने जापान में ऐसे ही 100 मामलों का अध्ययन किया है। इसमें पाया गया कि कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बाहर के मुकाबले घर में 20 फीसदी अधिक है। विशेषज्ञों का कहना है कि विज्ञान नहीं बदला है।

घर के अंदर कोरोना से संक्रमित होने का जोखिम घर के बाहर की तुलना में बहुत कम है। यदि आप दोस्तों के साथ समय बिताना चाहते हैं, तो पार्टी का आयोजन घर से बाहर करने से कोविड-19 से संक्रमित होने का जोखिम कम हो जाएगा। मैसाचुसेट्स के डार्टमाउथ विश्वविद्यालय के प्रतिरक्षा विज्ञानी ने कहा कि निश्चित रूप से घर के बाहर पार्टी करना सुरक्षित है, लेकिन यह पार्टी के आयोजन के तरीकों पर निर्भर करता है। 

हवा वायरल की बूंदों को फैलाती है- 
जापान के लीसेस्टर विश्वविद्यालय के एक वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर जूलियन डब्ल्यू तांग ने कहा ने कहा कि बाहर समारोह का आयोजन करने से संक्रमित होने का खतर कम होता है, क्योंकि हवा वायरल की बूंदों को फैलाती है और सूरज की रोशनी वायरस को मार सकती है। इसके अलावा खुला स्थान वायरस को सकेंद्रित मात्रा में निर्माण करने से रोकता है। इसके विपरीत जब संक्रमित लोग लंबे समय तक एक सीमित स्थान पर सांस छोड़ते हैं तो संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। 

घरों मे रहें लोग- 
हाल में न्यूयॉर्क में एक समारोह का आयोजन किया गया था। इसमें सौ से अधिक लोग शामिल हुए थे। इनमें से नौ लोग संक्रमित पाए गए थे। क्योंकि उन्होंने सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया था। शायद इसलिए अमेरिका में स्वास्थ्य अधिकारी साप्ताहिक छुट्टी सार्वजनिक जगहों पर मनाने के बजाय घरों में रहने को कह रहे हैं। टेक्सास, फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया में समुद्र तट बंद है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: know the big reason why there is less risk of spreading corona infection outside the home comparatively staying inside the home