DA Image
28 फरवरी, 2021|12:51|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:कोविड-19 का टीका आने में अभी लगेगा लंबा समय, जानें कब तक पूरा होगा इंतजार

coronavirus vaccine

एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोविड-19 टीके की राह देख रही है, वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि अभी इस टीके के आने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। मतलब यह कि कोरोना की वैक्सीन के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा।

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का टीका विकसित करने के लिए काम कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 के लिए प्रभावी टीका आम लोगों को 2021 में पतझड़ के मौसम से पहले उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।

दरअसल,  कनाडा में मैकगिल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने टीका विकसित करने के लिए काम कर रहे 28 विशेषज्ञों को शामिल कर एक सर्वेक्षण किया गया, जिससे यह खुलासा हुआ। जिन विशेषज्ञों को इस सर्वेक्षण में शामिल किया गया है, उनमें अधिकतर कनाडाई या अमेरिकी वैज्ञानिक हैं।

ये औसतन पिछले 25 साल से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जोनाथन किम्मेलमैन ने कहा, हमारे सर्वेक्षण में विशेषज्ञों ने टीका बनाने को लेकर जो अनुमान जताया है, वह अमेरिकी सरकारी अधिकारियों द्वारा 2021 की शुरुआत की दी गई समयसीमा की अपेक्षा कम आशावादी है।

किम्मेलमैन ने कहा कि वैज्ञानिकों का मानना है कि आम लोगों के लिए अगले साल गर्मियों में टीका विकसित होना सबसे अच्छी स्थिति होगी लेकिन इसे आने में 2022 तक का समय लग सकता है।

अध्ययन में दिखाया गया है कि सर्वेक्षण में शामिल एक-तिहाई वैज्ञानिकों का मानना है कि जो टीका विकसित किया जाएगा, उसे दो बड़े झटके लग सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:It will take a long time to get the coronavirus vaccine