DA Image
28 दिसंबर, 2020|4:51|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: लॉकडाउन से 30 फीसदी तक घट गए संक्रमण के मामले,अध्ययन में दावा

coronavirus

कोरोना की दूसरी लहर की आशंका के बीच इंग्लैंड में लगाए गए लॉकडाउन में संक्रमण के मामले 30 फीसदी तक घट गए हैं। इंपीरियल कॉलेज लंदन के अध्ययन में यह दावा किया गया है। बोरिस जॉनसन की सरकार ने यहां क्रिसमस से पहले एक महीने के लिए सख्त पाबंदियां लगाई थीं। 

पांच नवंबर को लॉकडाउन लागू होने से पहले ब्रिटेन में संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही थी। लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर सख्त पाबंदियां लगने के बाद इनमें अत्यधिक कमी देखी गई। ब्रिटेन में अब तक 16 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जबकि 58 हजार लोगों की मौत हुई है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि लाकडाउन के बाद 10 हजार लोगों की आबादी पर जांच में सिर्फ 96 लोगों में ही संक्रमण पाया गया। इससे पहले यह संख्या 132 के करीब थी। अध्ययन में यह भी पता चला कि सबसे ज्यादा संक्रमित उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी इलाकों में भी पॉजिटिव मामलों में 50 फीसदी तक की कमी देखी गई।

अध्ययन दल ने माना कि इससे साबित होता है कि जिन इलाकों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है वहां सख्त पाबंदियां कितनी जरूरी हैं। यह नतीजे ऐसे समय सामने आए हैं जब ब्रिटेन में इस सप्ताह लॉकडाउन की अवधि पूरी हो रही है।

प्रधानमंत्री जॉनसन लॉकडाउन लगाए जाने को लेकर विपक्ष और कानूनी विशेषज्ञों की तीखी प्रतिक्रिया का सामना कर रहे हैं। उनका मानना है कि सरकार को लॉकडाउन की बजाय चरणबद्ध तरीके से टियर सिस्टम लागू करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें - सिंगापुर की एक महिला ने दिया कोरोनोवायरस एंटीबॉडी वाले बच्चे को जन्म, जानिए क्‍या है मामला

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Infection cases reduced by 30 percent from lockdown recent study on coronavirus claims