फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलदूरी बढ़ाने से मिल सकती है कोरोना वायरस के खिलाफ दुगुनी सुरक्षा: अध्ययन

दूरी बढ़ाने से मिल सकती है कोरोना वायरस के खिलाफ दुगुनी सुरक्षा: अध्ययन

वैज्ञानिकों ने कहा है कि साधारण कपड़े का मास्क भी महत्वपूर्ण सुरक्षा उपलब्ध कराता है और यह कोविड-19 के प्रसार में कमी ला सकता है। इसके साथ ही भौतिक दूरी को दुगुना करने से कोरोना वायरस के खिलाफ दुगुनी...

दूरी बढ़ाने से मिल सकती है कोरोना वायरस के खिलाफ दुगुनी सुरक्षा: अध्ययन
भाषा,वाशिंगटनThu, 29 Oct 2020 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने कहा है कि साधारण कपड़े का मास्क भी महत्वपूर्ण सुरक्षा उपलब्ध कराता है और यह कोविड-19 के प्रसार में कमी ला सकता है। इसके साथ ही भौतिक दूरी को दुगुना करने से कोरोना वायरस के खिलाफ दुगुनी सुरक्षा मिल सकती है।     

इससे संबंधित अध्ययन रिपोर्ट पत्रिका 'फिजिक्स ऑफ फ्लूइड में प्रकाशित हुई है। इसमें कहा गया है कि साधारण कपड़े का मास्क भी महत्वपूर्ण सुरक्षा उपलब्ध कराता है और यह कोविड-19 के प्रसार में कमी ला सकता है।     

अध्ययन रिपोर्ट के सह-लेखक जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के रजत मित्तल ने कहा, ''यदि आप अपनी भौतिक दूरी को दुगुना कर देते हैं, तो आप अपनी सुरक्षा को भी सामान्य तौर पर दुगुना कर देते हैं। इस तरह का नियम संबंधित नीति बनाने में मदद कर सकता है।     

मित्तल ने कहा, ''हमने यह भी देखा कि सांस की गति बढ़ाने वाली कोई भी शारीरिक गतिविधि प्रसार का जोखिम बढ़ा देगी। इन निष्कर्षों के स्कूल, जिम और मॉल आदि को दुबारा खोलने के संबंध में महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं।

यह भी पढ़ें - रेड मीट और एनिमल बेस्‍ड डाइट बढ़ा सकती है आपका कैंसर का जोखिम : अध्ययन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें