DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Covid-19:कोविड-19 की जांच के आसान तरीके को ICMR ने दी मंजूरी

जीवन शैलीCovid-19:कोविड-19 की जांच के आसान तरीके को ICMR ने दी मंजूरी

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Sat, 28 Nov 2020 10:00 PM
Covid-19:कोविड-19 की जांच के आसान तरीके को ICMR ने दी मंजूरी

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 जांच के एक सरल एवं तीव्र तरीके को मंजूरी दी है। इससे न केवल आरटी-पीसीआर की जांच संख्या बढ़ाई जा सकती है बल्कि इससे कीमत में भी कमी लाई जा सकती है।  

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के अनुसार, सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) हैदराबाद द्वारा विकसित तरीका (ड्राई स्वैब आरटी-पीसीआर) वर्तमान में चल रहे गोल्ड मानक आरटी-पीसीआर का एक प्रकार है। इससे संसाधनों के नये निवेश के बगैर जांच को दो से तीन गुना बढ़ाया जा सकता है।

सीएसआईआर ने कहा कि इस तरीके के आकलन और इसके 96.9 फीसदी सुसंगतता के बाद आईसीएमआर ने सीएसआईआर-सीसीएमबी के ड्राई स्वैब तरीके का इस्तेमाल करने का परामर्श जारी किया है। इसके कम खर्च और तीव्र परिणाम को देखते हुए इस पर विचार किया गया है।

सीसीएमबी अप्रैल से ही कोरोना वायरस के नमूनों की जांच कर रहा है। तेलंगाना में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ निकटता से काम करते हुए इसने कुछ मुद्दों की पहचान की जो जांच की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। इसके जवाब में शोधकर्ताओं ने कोविड-19 जांच के ड्राई स्वैब आरएनए-एक्सट्रैक्शन फ्री तरीके का विकास किया।

संबंधित खबरें