DA Image
10 जुलाई, 2020|8:22|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:दोहरी मार झेल रहे कोरोना मरीज, दहशत और बदहवासी के माहौल में सैकड़ों मरीज

bihar coronavirus update news

कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए दहशत औऱ बदहवासी भी जानलेवा साबित हो रही हैं। अमेरिका औऱ जापान में आईसीयू में भर्ती सैकड़ों मरीजों ने शिकायतें की हैं कि उन्हें हर वक्त चीखने-चिल्लाने की आवाजें सुनाई देती हैं और कोई जान लेने की कोशिश कर रहा है। इनमें से कई मरीजों ने दम तोड़ दिया।
 
अमेरिकी शोधकर्ताओं ने चिकित्सकीय भाषा में इसे पैरानॉयड हैलुकिनेशंस या हॉस्पिटल डेलिरम करार दिया है। इससे पीड़ित के स्वस्थ होने की रफ्तार कम हो जाती है। ऐसे कई मरीज डिप्रेशन या अन्य मनोरोगों के शिकार हो गए, यहां तक कि उन्होंने सोचने-समझने या प्रतिक्रिया देने की शक्ति भी खो दी। 
 
कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के मनोरोग विभाग के निदेशक डॉ. लारेंस कैप्लान ने कहा कि ऐसे मरीजों को लंबे समय तक वेंटीलेटर, भारी मात्रा में दर्दनाशक दवाएं और अनिद्रा झेलनी पड़ सकती है। ऑक्सीजन की कमी और सूजन के कारण मस्तिष्क की गतिविधियों पर असर दिखता है। किडनी या लीवर फेल होने के संकेतों के बीच भी मरीज अजीबीगरीब प्रतिक्रिया देने शुरू कर देते हैं। रक्त के थक्के जमने से भी सुध-बुध खोने या अचानक फट पड़ने जैसे रिएक्शन आते हैं। 

न्यूयॉर्क में 41 साल की एक मरीज किम विक्ट्री ने दिल दहला देने वाली आवाजों और भयावह चेहरों इस कदर दहशत में थी कि कई बार उसने वेंटीलेटर ट्यूब हटा दी। दहशत में वह आईसीयू बेड से जमीन पर गिर पड़ी। कई मरीजों ने जानवरों द्वारा नोचने, पहाड़ से गिरने जैसे सपनों की बातें बताईं। 

तीन चौथाई तक मरीज इससे ग्रस्त-
अमेरिका और जापान के कई अस्पतालों और शोध संस्थानों की रिपोर्ट है कि आईसीयू में भर्ती दो तिहाई से लेकर तीन चौथाई मरीज ऐसा अनुभव कर रहे हैं। यह असामान्य आंकड़ा चिंता में डालने वाला है। 

युवाओं में ऐसे लक्षण चौंकाने वाला-
शोधकर्ताओं ने कहा कि संक्रमण, ऑपरेशन, एकांत में रहने जैसी वजहों से मरीजों में ऐसे लक्षण मिलते हैं। अमूमन ये बुजुर्ग मरीजों में देखा जाता है, लेकिन कोरोना के मामले में युवा इसके शिकार हो रहे हैं।
 
ये भी लक्षण-
डिप्रेशन से लेकर डिमेंशिया, सीजोफ्रेनिया तक के लक्षण
दिन में सोना, रात में चीखना-चिल्लाना, भागना-दौड़ना
सोचने-समझने की शक्ति शून्य होना, सुध-बुध खो देना

क्या जरूरत -
आईसीयू में मरीजों को मनोरोग विशेषज्ञ की सेवाएं मिलें
ऐसे मरीजों को कई महीने रिहैबिलिटेशन में रखा जाए
परिजनों या स्वास्थ्यकर्मियों की भावनात्मक मदद मिले

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:hundreds of coronavirus patients admitted to the ICU in the US and Japan have complained that they are heard screaming all the time