DA Image
18 अक्तूबर, 2020|11:06|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: ये है कोरोना का वो प्रमुख लक्षण जो करते हैं उसे फ्लू से अलग, आप भी जान लें

sneezing

Difference between Flu and COVID-19: आज पूरा विश्व कोरोना महामारी के खौफ में डूबा हुआ है। गौर करने वाली बात यह है कि कोरोना और समान्य फ्लू के लक्षणों में काफी समानता होने की वजह से लोग संक्रमित व्यक्ति को शुरूआती समय में ही लक्षण देखकर पहचान नहीं पा रहे हैं। ऐसे में चलिए आपको बताते आखिर कौन सा है वो प्रमुख लक्षण जो करता है समान्य फ्लू को कोरोना से अलग। 

व्यक्ति में सूखी खांसी का लक्षण दिखना COVID-19 से संक्रमित होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। अगर आप किसी प्रदूषण वाली जगह में रहते हैं तो आपको खांसी किसी एलर्जी की वजह से भी हो सकती है। 

क्या आपकी खांसी और सर्दी COVID-19 का है संकेत-
कोरोना का खौफ लोगों के दिलों में इस कदर बैठ गया है कि पास बैठे व्यक्ति के छींकने या खासने पर ही लोग सहम जाते हैं , कहीं उन्हें भी कोरोना न हो जाए। हालांकि हर बार ऐसा हो ये जरूरी नहीं है।विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना का सबसे प्रमुख लक्षण किसी चीज को सूंघने की क्षमता का प्रभावित होना होता है। 

इस लक्षण को पहचानकर न करें अनदेखा-
कोरोना के बाकी लक्षणों की ही तरह कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के भीतर सूंघने, स्वाद पहचानने का क्षमता थोड़ी या ज्यादा प्रभावित होने लगती है, इस लक्षण को अनदेखा न करें। कोरोना से संक्रमित कुछ लोगों में यह लक्षण प्रमुख तौर पर देखे गए हैं। 

हालांकि, अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हो पाई है कि सूंघने की शक्ति का कम होना कोरोना का लक्षण है। विशेषज्ञों के अध्ययन के अनुसार घर पर ही कोरोना के लक्षण जैसे सूंघने की शक्ति का कम होना, सांस लेने में कठिनाई का अनुभव होने जैसे लक्षणों का परीक्षण करके इस जानलेवा वायरस से बचाव किया जा सकता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:here is that one Prominent Symptom Of coronavirus that differentiates it from the infection of flu difference between a flu and COVID 19