DA Image
28 अक्तूबर, 2020|7:59|IST

अगली स्टोरी

कोरोना मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं है हल्दी-गिलोय का दूध, स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल में शामिल हैं ये खास 7 बातें

immunity boosting tips

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक 'पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल' जारी कर लोगों को अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई आसान नुस्खे बताए हैं। ये नुस्खे बेहद आसान हैं और आपको कोरोना के कहर से बचा सकते हैं। 

1-घर में क्वारनटीन होकर अपनी रिकवरी का इंतजार करने वाले रोगी प्रोटोकॉल के मुताबिक, अपने मास्क, हाथों की सफाई,सोशल डिस्टेंसिंग और रेस्पिरेटरी हाइजीन का खास ध्यान रखें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीएं।
2-स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है।इसके अलावा हल्का-फुल्का व्यायाम भी करने की सलाह दी गई है।
3-अपने सेहत बनाए रखने के लिए रोजाना प्राणायाम,ब्रीदिंग एक्सरसाइज,मॉर्निंग वॉक और मेडिटेशन करें।
4-अपने आहार को संतुलित रखते हुए ताजा पका हुआ भोजन और पर्याप्त नींद को अपने रूटिन में शामिल करें। एल्कोहल या धूम्रपान का सेवन करने से बचें। 
5-अगर आप सूखी खांसी और गले में खराश से परेशान हैं तो नमक के पानी से गरारे करेने के साथ स्टीम लें। स्टीम करने के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी में जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करें।तेज बुखार, सांस में तकलीफ, छाती में दर्द और कमजोरी जैसे कोरोना के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान दें। 
6-स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी इस नए प्रोटोकॉल में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बताए गए नुस्खे में आयुष मंत्रालय की दवाओं का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा एक कप में रोजोना आयुष क्वाथ मिलाकर पीएं। दिन में दो बार 1-1 ग्राम संशमनी वटी ले सकते हैं। 1-3 ग्राम गिलोय पाउडर निवाय पानी में मिलाकर 15 दिन पीएं। दिन में 1 ग्राम अश्वगंधा या 1-3 ग्राम अश्वगंधा पाउडर दिन में दो बार 15 दिन तक ले सकते हैं।
7-सूखी खांसी होने पर 1-3 ग्राम मुलेठी पाउडर निवाय पानी के साथ दिन में दो बार लें। सुबह-शाम गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीएं। खांसी में आराम के लिए पानी में हल्दी और नमक मिलाएं। रोजाना सुबह एक चम्मच (5 मिलीग्राम) च्यवनप्राश का सेवन करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19:health ministry issued new coronavirus protocol to stay away from infection