DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › कोरोना संग अन्य मौसमी बीमारियों के संक्रमण को लेकर जारी हुए दिशानिर्देश
जीवन शैली

कोरोना संग अन्य मौसमी बीमारियों के संक्रमण को लेकर जारी हुए दिशानिर्देश

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 14 Oct 2020 01:02 PM
कोरोना संग अन्य मौसमी बीमारियों के संक्रमण को लेकर जारी हुए दिशानिर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कोरोना और अन्य मौसमी बीमारियों के साझा संक्रमण के इलाज को लेकर दिशानिर्देश जारी किए। कोरोना के साथ डेंगू, चिकनगुनिया, इंफ्लुएंजा आदि मौसमी बीमारियों के इलाज और रोकथाम को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। 

इसमें कहा गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक तेज बुखार और कफ की स्थिति में मरीज कोरोना संक्रमण का भी शिकार हो सकता है। इसके अलावा बुखार, कफ, कमजोरी, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द,गले में खराश, उल्टी,दस्त,सर्दी-जुकाम, मतली और मानसिक स्थित में बदलाव, इनमें से कोई तीन या अधिक लक्षण दिखें तो भी कोरोना संक्रमण की आशंका रहती है।

मौसमी बीमारियों और कोरोना संक्रमण के बीच लक्षण की समरूपता के कारण यह पता कर पाना मुश्किल होता है कि व्यक्ति वास्तव में किस बीमारी से जूझ रहा है। दिशानिर्देश में साझा बीमारी को लेकर तुलनात्मक विश्लेषण, लक्षण, संकेत, चेतावनी, जटिलता और जांच के बारे में स्पष्ट किया गया है।

इसका मकसद साझा संक्रमण का सही-सही पता लगाना है। इसमें कहा गया है कि मलेरिया और डेंगू अन्य संक्रमण के साथ भी रह सकते हैं, इसिलए इनमें से किसी एक की पहचान से कोरोना संक्रमित होने की आशंका नहीं खत्म होती है। इसी तरह से कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी डेंगू या मलेरिया से संक्रमित हो सकता है। 

ये भी पढ़ें-  यह स्‍टडी बताती है कि आपके सपनों को भी प्रभावित कर रहा है कोरोनावायरस, जानिए कैसे

संबंधित खबरें