DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Covid-19 : सतह से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बहुत कम, रिपोर्ट में दावा

जीवन शैलीCovid-19 : सतह से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बहुत कम, रिपोर्ट में दावा

हिन्दुस्तान ब्यूरो ,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Mon, 01 Mar 2021 06:06 PM
Covid-19 : सतह से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बहुत कम, रिपोर्ट में दावा

सतह से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बहुत कम है। ऑस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। इसमें कहा गया है कि सतह से कोरोना संक्रमण नहीं फैलने से इनकार तो नहीं किया सकता है, लेकिन इसकी आशंका बहुत कम है। 

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में जब कोविड-19 का मामला पहली बार सामने आया तो लोगों में दहशत का माहौल था। लोग जब भी दुकान से कोई भी सामान खरीद कर लाते थे तो सबसे पहले उसे पानी से अच्छी तरह धोते थे। इसके बाद उसे सैनिटाइज करते थे। आलम यह था कि लोग सग-सब्जी को भी सैनिटाइज करते थे।

इसके अलावा विक्टोरिया में जब लॉकडाउन को बढ़ाया गया तब कर्मचारियों को सड़क, ट्रैफिक लाइट और बेंच तक को सैनिटाइज करते देखा गया, ताकि कोरोना का वायरस सतह पर टीके नहीं और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी के इस दावे ने सतह से संक्रमण न फैलने को लेकर लोगों के मन जो भ्रम उसे दूर करने की कोशिश की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के एक साल होने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि सतह से लोगों में संक्रमण का खतरा बहुत ही कम है। बता दें कि रिपोर्ट को द जर्नल ऑफ द अमेरिकन एसोसिएशन में प्रकाशित किया गया है।   

सतह महत्वपूर्ण कारक नहीं 
ला ट्रोब यूनिवर्सिटी के एक एसोसिएट प्रोफेसर हसन वैली ने कहा कि एक साल बाद ही यह स्पष्ट हो गया है कि सतह से कोविड-19 का संक्रमण एक कारक के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है। हालांकि इसने लोगों को बहुत ही भयभीत किया है। उन्होंने कहा कि सतह से संक्रमण की आशंका असंभव नहीं है, लेकिन इसकी बहुत कम संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हमें हाथ धोने और व्यक्तिगत स्वच्छता को नहीं बदलना चाहिए। इसके साथ ही हमें सामाजिक दूरी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इस जरिये हम महामारी पर काबू पा सकते हैं। 

 

यह भी पढ़ें : एक करोड़ के पार हुआ देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, नए स्‍ट्रेन के बारे में जान लेना भी है जरूरी

 

संबंधित खबरें