फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCovid-19: वायरस का पता लगाने के लिए वुहान का दौरा करेंगे विशेषज्ञ :चीन

Covid-19: वायरस का पता लगाने के लिए वुहान का दौरा करेंगे विशेषज्ञ :चीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति के मामले में अपनी जांच शुरू करने के क्रम में वुहान शहर का दौरा करेंगे, जहां 2019 के दिसंबर में सबसे पहले वायरस का पता चला था। चीन ने...

Covid-19: वायरस का पता लगाने के लिए वुहान का दौरा करेंगे विशेषज्ञ :चीन
एजेंसी ,बीजिंगWed, 13 Jan 2021 06:36 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति के मामले में अपनी जांच शुरू करने के क्रम में वुहान शहर का दौरा करेंगे, जहां 2019 के दिसंबर में सबसे पहले वायरस का पता चला था। चीन ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि विशेषज्ञ गुरुवार को वुहान पहुंचेंगे। उनके कार्यक्रम का अन्य ब्योरा घोषित नहीं किया गया है और चीन सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने भी अन्य कोई जानकारी नहीं दी।

कई महीने से इस दौरे की उम्मीद की जा रही थी। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधानम घेब्रेयेसस ने पिछले सप्ताह इस बात पर निराशा प्रकट की थी कि दौरे को अंतिम रूप देने में लंबा समय लग रहा है।

चीन ने सोमवार को डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों के दौरे की घोषणा की, जिसके बाद टेड्रोस ने कहा कि अनेक देशों के वैज्ञानिक इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि कोरोना वायरस सबसे पहले मनुष्य तक कैसे पहुंचा।

उन्होंने कहा, शुरुआती मामलों में संक्रमण के संभावित स्रोत का पता लगाने के लिए वुहान में अध्ययन शुरू होंगे। चीन स्वतंत्र जांच की मांग को खारिज करता रहा है, वहीं कोरोना वायरस की उत्पत्ति के मामले में सभी अध्ययनों पर सख्ती से नियंत्रण रख रहा है। वह इस तरह की धारणाओं को भी हवा दे रहा है कि कहीं बाहर से चीन में यह वायरस आया हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें