DA Image
26 मई, 2020|9:22|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए नए दिशा निर्देश जारी, जानें क्या हैं अब नए नियम

covid-19

केंद्र और राज्य सरकारों ने रविवार को 21 दिनों के देशव्यापी बंद के मद्देनजर कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार, अस्पताल, पशु चिकित्सा अस्पताल, फामेसिर्यों, प्रयोगशालाओं और अनुसंधान प्रयोगशालाएं चालू रहेंगी।

इसमें कहा गया है, “सभी चिकित्सा कर्मियों, नसोर्ं, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य, अस्पताल से जुडी सहायता सेवाओं के लिए परिवहन की अनुमति है।” दुकानों, बैंकों, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, दूरसंचार, इंटरनेट सेवाओं आदि को छोड़कर सभी निजी प्रतिष्ठानों को भी बंद रखने के लिए निर्देश किया गया है। 

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कुछ अपवादों को छोड़कर भारत सरकार, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के कायार्लय बंद रहेंगे। रक्षा, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, आपातकालीन सेवाओं, बिजली, पानी, समाज कल्याण विभाग, कृषि उत्पादों की खरीद में लगी एजेंसियों आदि से संबंधित कायार्लय 14 अप्रैल तक लॉकडाउन के दौरान खुले रहेंगे। 

दवाओं, चिकित्सा उपकरणों और कोयला, खनिजों और उर्वकों के उत्पादन के लिए औद्योगिक इकाइयां भी लॉकडाउन के दौरान काम करेंगी। परिवहन और हॉस्पिटेलिटी सेवाएं भी बंद रहेंगी। इसके अलावा 15 फरवरी के बाद भारत पहुंचे लोगों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (आदेश की अवज्ञा) के तहत इस संक्रमण को रोकने के लिए क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है। दिशानिदेर्शों में कहा गया है, “किसी भी व्यक्ति द्वारा इन निर्देशों का उल्लंघन किए जाने पर आईपीसी की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2००5 की धारा 51 से 6० के प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई होगी।”

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19 Epidemic:New guidelines issued for prevention of coronavirus know what are the new rules to be followed to prevent covid 19