DA Image
25 सितम्बर, 2020|10:52|IST

अगली स्टोरी

आंख-नाक ही नहीं कोरोना के खतरे से बालों को भी बचाएं, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

curly hair

Does hair carry coronavirus: कोरोना के इस युग में आज व्यक्ति को संक्रमण से बचे रहने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ साफ-सफाई का ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। यही वजह है कि आज व्यक्ति घर में प्रवेश करते ही सबसे पहले नहाकर खुद को संक्रमण मुक्त करना चाहता है ताकि वायरस का प्रवेश उनके घर में न हो सके।

नहाते समय अक्सर मुंह-हाथ तो अच्छे से धो लिए जाते हैं लेकिन क्या आप हर बार बाहर से आकर अपने बालों को भी धोते हैं? आज लोगों के मन को यह सवाल कई बार परेशान करता है कि क्या बालों पर वायरस जिंदा रह सकता है?  तो आपको बता दें, इस सावल का अभी कोई पुख्ता जवाब नहीं मिल पाया है लेकिन सावधान रहकर हम खुद भी सुरक्षित रह सकते हैं और परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।  

- दिनभर में व्यक्ति अपने कई काम से घर से बाहर जाता है। ऐसे में हर बार यह संभव नहीं हो सकता कि वो जितनी बार घर से बाहर जाएं, उतनी ही बार घर आकर अपने बालों को भी धोएं। ऐसे में संक्रमण से बचे रहने के लिए घर से बाहर जाते समय आप किसी कपड़े से अपने बालों को ढंक सकते हैं।
-कोरोना वायरस का खतरा कम  करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लोगों से उचित दूरी बनाकर रखेंगे तो बालों पर वायरस का खतरा भी कम बना रहेगा। 
-सार्वजनिक जगह पर मौजूद होने पर कोशिश करें कि बार-बार अपने बालों पर हाथ न फेरे। अपने बालों के साथ अपने चेहरे और आंखों पर भी हाथ न लगाएं।
-यदि सड़क पर जाते समय कोई व्यक्ति आपके पीछे से छींक देता है, तो अच्छा है कि आप घर आकर अपने बालों को धोते हुए अच्छे से नहा लें। 
- कोरोना के संक्रमण को खुद से दूर रखने के लिए गंदे हाथों से अपने बालों को न छुएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:Does hair carry coronavirus Not only eyes and nose protect your hair too to stay away from the infection of coronavirus keep these important things in mind