DA Image
18 सितम्बर, 2020|10:21|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:क्या आप जानते हैं कोरोना संक्रमण रोकने में फेस शील्ड भी नहीं असरदार

face shield

विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि हेयरड्रेसर की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली फेस शील्ड कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने में ज्यादा असरदार नहीं हैं। ऐसे में ये ग्राहकों में संक्रमण का सबब बन सकती हैं। 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दावा किया कि प्लास्टिक शील्ड में बड़ा फासला होता है, जिसके चलते वायरस मुंह में प्रवेश कर सकता है।  इस संबंध में मंत्रियों के पास वैज्ञानिकों के फोन आ रहे हैं कि वे हेयरड्रेसर के लिए मास्क लगाना अनिवार्य करें, फिर चाहे उन्होंने फेस शील्ड पहनी है या नहीं।

द न्यू एंड इमर्जिंग रेस्पिरेटरी वायरस थ्रेटस एडवाइजरी ग्रुप (नर्वटैग) की बैठक में फेस शील्ड को लेकर कई चिंताएं भी जाहिर की जा चुकी हैं। बता दें, इससे पहले स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने भी एल्प्स के एक रिजॉर्ट में सामने आए कोरोना संक्रमितों में वायरस के प्रसार की वजह खंगालने के बाद यह दावा किया था कि फेस शील्ड को मास्क के विकल्प के रूप में कतई नहीं अपनाया जा सकता।

रिसर्च दल से जुड़े यान हलमैन ने बताया कि फेस शील्ड आंख, नाक और मुंह को ढंकते जरूर हैं, लेकिन पूरी तरह से सुरक्षा कवच के रूप में काम नहीं करते। दरअसल, इन्हें लगाने के बाद मुंह के नीचे का हिस्सा खुला रह जाता है, जिससे सार्स-कोव-2 वायरस से लैस एयरोसोल (सांस लेने और बोलने के दौरान नाक-मुंह से निकलने वाली पानी की सूक्ष्म बूंदें) हवा में प्रसारित हो सकते हैं या फिर धारक के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Do you know that face shield is not effective in preventing corona infection