DA Image
9 अगस्त, 2020|6:24|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से अधिक जानलेवा है ये अज्ञात निमोनिया,चीन ने अपने नागरिकों को किया अलर्ट

pneumonia

चीन ने कजाखिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक स्थानीय अज्ञात निमोनिया के प्रति आगाह किया है। उसने कहा कि यह कोरोना वायरस संक्रमण से कहीं अधिक जानलेवा है।कजाखिस्तान में चीन के दूतावास ने वीचैट प्लेटफॉर्म पर एक बयान जारी कर कहा कि देश में अज्ञात निमोनिया से इस वर्ष के शुरुआती छह माह में 1,772 लोगों की मौत हो गई है। इसमें अकेले 628 लोग जून माह में मारे गए हैं। मरने वालों में चीनी नागरिक भी शामिल हैं। 

सरकारी समाचारपत्र ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से कहा कि कोविड-19 बीमारी की तुलना में इस बीमारी से बड़ी संख्या में मौत होने का खतरा है। दूतावास ने कहा कि कजाखिस्तान के स्वास्थ्य विभाग समेत अनेक संगठन निमोनिया के इस वायरस के बारे में अध्ययन कर रहे हैं। इसमें कहीं इस बात का जिक्र नहीं है कि कहीं यह बीमारी कोविड-19 से जुड़ी तो नहीं हैं।

बीमारी रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत- 
कुछ चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि इस निमोनिया को चीन में फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। कजाखिस्तान की सीमा चीन के उत्तर पश्चिम शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से लगती है। रिपोर्ट में मीडिया में आई उस खबर का जिक्र किया गया है, जिसमें कजाखिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19:Deadly unknown pneumonia outbreak in Kazakhstan is more dangerous than Coronavirus China alerts its citizens