DA Image
5 जून, 2020|5:33|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: सीफूड जैसे बाजारों में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा

sea food market

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सीफूड बाजारों में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इन पर सख्त नियंत्रण करने की जरूरत है। चीन के वुहान सीफूड बाजार से ही यह संक्रमण पूरी दुनिया में फैला है।  

संयुक्त राष्ट्र की जैव विविधता प्रमुख ने कहा कि दुनियाभर में वन्य जीवों की बिक्री और उनके उपभोग पर सख्त नियंत्रण होना चाहिए। हुआनान सीफूड बाजार में बिकने वाले वन्यजीवों को कोरोना वायरस महामारी का स्रोत माना जाता है। इस संक्रमण के कारण दुनियाभर में 82,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले वर्ष दिसंबर में चीन में महामारी फैलने के बाद हुआनान बाजार को बंद कर दिया गया था।

वुहान सीफूड बाजार में बिकने वाले वन्यजीवों को कोरोना वायरस महामारी का स्रोत माना जाता है। पिछले वर्ष दिसंबर में चीन में महामारी फैलने के बाद वुहान बाजार को बंद कर दिया गया था। कन्वेंशन ऑन बायोलॉजिकल डायवर्सिटी की कार्यवाहक कार्यकारी सचिव एलिजाबेथ मारूमा म्रेमा ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कहा कि पशु बाजार जिन्हें एशिया के कुछ हिस्सों में वेट मार्केट भी कहा जाता है, जैसे कि चीन का वुहान। 

उन्होंने कहा कि फूड बाजारों में जीवित पशुओं की संख्या को कम करने जैसे जो कदम कुछ देशों ने उठाए हैं उससे भविष्य में महामारी फैलने का जोखिम काफी कम हो जाएगा। इसके लिए विश्वभर में वन्य प्रजातियों की ब्रिक्री और उपभोग पर सख्त नियंत्रण करना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: CoronaVirus United nation says seafood markets are prone to spread corona like virus China Seafood Market