DA Image
5 जून, 2020|6:21|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:हवा में तीन घंटे तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस, जानें किस सतह पर कितनी देर रहता है

a sample of three including a colleague corona positive young man

भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस आखिर कब तक जीवित रहता है इसे लेकर कई दावे किए गए है। एक नए शोध के मुताबिक, कोरोना के वायरस हवा में तीन घंटे तक संक्रमण फैलाने के लिए सक्रिय रहता है। 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (एनआईएआईडी) द्वारा किए गए नवीनतम शोध से पता चला है कि कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति की खांसी और छींक के माध्यम से जारी होने के बाद तीन घंटे तक हवा में बना रहता है। इसके अलावा, शोध में यह भी कहा गया है कि हवा में अपने अस्तित्व के तीसरे घंटे में भी यह काफी खतरनाक रहता है। इस दौरान किसी व्यक्ति को संक्रमित करने की वायरस की क्षमता 87.95% होती है। इस शोध के बाद इस वायरस को लेकर चिंता और बढ़ गई है।

घरेलू कीटाणुनाशकों से खत्म किया जा सकता है :
शोधकर्ताओं के अनुसार, घरेलू कीटाणुनाशकों का उपयोग करके कोरोनोवायरस को प्रभावी ढंग से हटाया जा सकता है। अध्ययन के अनुसार, 62-71% इथेनॉल, 0.5% हाइड्रोजन पेरोक्साइड या 0.1% सोडियम हाइपोक्लोराइट की संरचना के साथ कीटाणुनाशक कुशलता से एक मिनट के भीतर किसी भी सतह पर मौजूद वायरस को मार सकते हैं। 

इन समानों की सफाई करते रहे- 
अध्ययन के मुताबिक, कोरोना वायरस के जोखिम को कम करने के लिए सामान्य घरेलू क्षेत्रों जैसे कि टेबल, कुर्सी, लाइट स्विच, रिमोट, दरवाजे, शौचालय और बर्तन साफ करने वाले सिंक को नियमित रूप से साफ करते रहे।

किन सामानों में कितनी देर रहता है- 
प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील :  वायरस तीन दिनों तक रह सकता है।
कार्डबोर्ड : वायरस के कण 24 घंटे तक सक्रिय रहते हैं।
तांबा : तांबे की सतहों पर केवल चार घंटे तक स्थिर रहता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Corona virus stays alive for three hours in air