DA Image
19 जनवरी, 2021|7:16|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: कोरोना को शरीर में प्रवेश से रोकने वाले यौगिकों का चला पता

highest  ever single day recoveries of 60091 of coronavirus in last 24 hours

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे रासायनिक यौगिकों का पता लगाया है, जो कोरोना वायरस को मानवीय कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकने में सक्षम हैं। ये यौगिक अपने जैसे और वायरस पैदा करने के लिए आवश्यक दो प्रोटीन को भी बाधित करने में कारगर हैं। इन यौगिकों की मदद से कोविड-19 का प्रभावी टीका बनाने में मदद मिल सकती है। 

कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस कई चरणों में शरीर पर हमला करता है। यह पहले फेफड़ों में प्रवेश करता है और मानवीय शरीर के कोशिका तंत्र पर कब्जा करके अपने जैसे कई वायरस पैदा कर देता है। ये दोनों शुरुआती चरण संक्रमण के लिहाज से अहम हैं। 

साइंस एडवांसेज पत्रिका में प्रकाशित नतीजों के अनुसार, नए अध्ययन में पाया गया कि कई मौजूदा रासायनिक यौगिक मानव कोशिकाओं में संक्रमण के लिए आवश्यक लाइजोसोमल प्रोटीज कैथेप्सीन एल प्रोटीन और कोशिकाओं में और वायरस पैदा करने में अहम भूमिका निभाने वाले मुख्य प्रोटीज एप्रो को बाधित कर सकते हैं। 

अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा हेल्थ में एसोसिएट प्रोफेसर यू चेन ने कहा कि यदि वैज्ञानिक इन दोनों प्रक्रियाओं को रोकने या बहुत हद तक काबू करने में सक्षम यौगिकों को विकसित कर लें, तो इससे कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार में मदद मिल सकती है। अनुसंधान करने वाली टीम में यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के रिसर्चर भी शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें - Dust Mite Allergy : दिवाली की सफाई के दौरान मुसीबत न बन जाए डस्‍ट एलर्जी, इन बातों का रखें ध्‍यान

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: compounds preventing coronavirus from entering the body has been identified