DA Image
26 जनवरी, 2021|1:31|IST

अगली स्टोरी

पोस्ट कोविड क्लीनिक में आ रहे हाइपरटेंशन और बुखार के मामले

chamki fever

जिला एममएजी अस्पताल में शुरू हुए पहले पोस्ट कोविड क्लीनिक में हाइपरटेंशन और बुखार के मरीज अधिक आ रहे हैं। क्लीनिक में कोरोना से स्वस्थ हुए मरीजों की जांच और उपचार किया जा रहा है। बीमारी ठीक होने के बाद भी अधिकांश लोगों में कमजोरी और थकान की शिकायत है।

जिले में 17,750 से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसमें 16,400 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। ऐसे में कंट्रोल रूम में काफी शिकायत आ रही थी कि ऐसे मरीज जो कोरोना से स्वस्थ हो गए हैं और अभी भी विभिन्न बीमारियों से परेशान हैं। साथ ही जो मरीज पहले से ही निमोनिया, किडनी, हृदय, सांस या फेफड़ों की बीमारी से ग्रसीत हैं। ऐसे मरीजों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पोस्ट कोविड क्लीनिक खोलने की तैयारी की गई। 

वर्तमान में जिले में पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक जिला एमएमजी अस्पताल में शुरू किया गया है। अस्पताल में पिछले 45 दिनों में पूर्व कोरोना के मरीजों ने जांच कराई। चिकित्सकों के अनुसार अधिकांश मरीजों की शिकायत थी कि कोरोना से स्वस्थ होने के बाद उनके थकान और कमजोरी बनी रही थी। इसके चलते बुखार भी बीच-बीच में आ रहा था। 

वहीं कुछ मरीज कोरोना को लेकर काफी चिंतित भी हैं, वह अपने रहन-सहन और भोजन को लेकर काफी परेशान रहने लगे हैं। इसमें हाइपरटेंशन के मामले भी मिल रहे हैं। 45 में से करीब 25 मरीजों में बुखार की शिकायत रही। 

अस्पताल प्रबंधक के अनुसार पोस्ट कोविड क्लीनिक में आने वाले सभी मरीजों का एक्स-रे, कोरोना जांच, हृदय की जांच और रक्त जांच भी कराई जा रही है। साथ ही उपचार में मरीजों की फीजियोथैरेपी, पोषण और आवश्यक दवाईयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19: Cases of hypertension and fever coming to post coronavirus clinics