DA Image
25 अक्तूबर, 2020|1:57|IST

अगली स्टोरी

Covid-19:रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन करेगी ब्राजील की कंपनी

coronavirus vaccine  file pic

ब्राजील की एक दवा कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि उसने कोरोना के खिलाफ रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ समझौता किया है। कंपनी के अनुसार इसका उत्पादन नवंबर की दूसरी छमाही में शुरू हो जाएगा।

निजी कंपनी यूनीओ क्यूमिका ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। हालांकि गोपनीयता का हवाला देते हुए कंपनी ने तकनीकी और वैज्ञानिक विवरण देने से इनकार कर दिया। बहरहाल, अभी इसे ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक एनविसा से अनुमोदन लेना होगा।

एनविसा के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकारों ने रूसी टीके का परीक्षण करने के लिए अपनी योजनाओं के अनुमोदन के लिए अनुरोध अभी नहीं मिला है। ब्राजील में रूसी टीके का उत्पादन करने वाला यह दूसरा समझौता है।

मॉस्को के गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा यह रूसी वैक्सीन विकसित की जा रही है। पिछले महीने ब्राजील के राज्य पराना के साथ वैक्सीन का परीक्षण और उत्पादन करने के लिए एक समझौता किया गया। गौरतलब है कि यहां पहले से ही चार अन्य टीकों का परीक्षण किया जा रहा है। 

हाल ही में ब्राजील ने चीनी टीके को खरीदने से इनकार किया है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने देश में चीन की सिनोवेक कंपनी के बनाए कोरोना टीके का आयात नहीं करने का फैसला लिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: Brazilian company will produce Russian Sputnik V vaccine