DA Image
3 जून, 2020|3:20|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: वैक्सीन मिलने तक भीड़ वाले समारोहों से दूर रहें, शोधकर्ताओं का कहना

189 new cases of corona virus infection in madhya pradesh  figure reached 6 170  file photo

कोविड-19 के प्रसार से बचने के लिए वैक्सीन या समुदाय में प्रतिरक्षा विकसित होने तक लोगों को भीड़ वाले समारोहों और आयोजनों से दूर रहने की जरूरत है। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है। वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर सिम्यूलेशन की मदद से बताया कि विभिन्न परिदृश्यों में महामारी कैसा रूप धारण करेगी। इस शोध में देखा गया कि प्रतिबंधों के तहत घर में रहने, काम या स्कूल में वापस जाने और अन्य गतिविधियों जैसे रेस्तरां, कॉन्सर्ट, बार या पब में जाने से संक्रमण के फैलाव का प्रभाव कैसा होगा। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि लॉकडाउन और क्वारेंटाइन का पालन करते हुए अगर बीमारी को फैलाने से रोकना है जो भीड़ वाले समारोहों और आयोजनों से परहेज करना पड़ेगा। यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के शोधकर्ताओं ने लोगों के संवाद के तरीके को तीन श्रेणियों में बांटा है। 

शोधकर्ताओं ने कहा, जब आर रेट प्रतिबंधों और लॉकडाउन की वजह से नीचे जा रहा है तो इन भीड़ वाले आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने से संक्रमण की दर को सपाट करने में मदद मिलेगी।

शोधकर्ताओं ने कहा, शोध से पता चलता है कि सामाजिक मेलमिलाप वाली जगहों जैसे बार, परिवहन, रेस्तरां, पार्टी, कॉन्सर्ट और लेक्चर हॉल में सामाजिक दूरी का समुचित ख्याल रखने से संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। शोध में यह भी पाया गया है कि कार्यस्थलों पर सामाजिक मेलमिलाप से दूरी बनाए रखने से महामारी के फैलने का डर नहीं रहेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: A researchers says Stay away from crowded place and ceremonies till corona virus vaccine is made